Weather Update: आज इन जिलों में झमाझम बारिश। दो जिलों में स्कूल बंद, प्रशासन अलर्ट

आज इन जिलों में झमाझम बारिश। दो जिलों में स्कूल बंद, प्रशासन अलर्ट

Weather Update: उत्तराखंड राज्य में मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हो गया है। खासतौर से कुमाऊं के जिलों में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है पहाड़ से लेकर मैदान तक मानसूनी तेज बारिश का दौर जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के जनपदों में आज भी भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल के जनपदों में भारी से बहुत भारी का रेड अलर्ट जबकि गढ़वाल मंडल के इलाकों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

कुमाऊं में आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी
नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश
नैनीताल, हल्द्वानी में देर रात से मूसलाधार बारिश जारी
आपदा प्रबंधन की टीमों को अलर्ट किया गया
आम जनता से सतर्कता सावधानी बरतने की अपील
नदी नालों किनारे और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट किया गया।

भारी बारिश के मद्देनज़र बागेश्वर में आज यानि 3 जुलाई और पिथौरागढ़,अल्मोड़ा में आज 3 जुलाई को जिला मजिस्ट्रेट ने जनपद के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

आज के मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार आज बुधवार 3 जुलाई को नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में तेज गर्जन के साथ अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

जबकि देहरादून समेत पौड़ी, टिहरी और हरिद्वार जिले में कहीं-कहीं बिजली चमकने के साथ तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन सभी जिलों में कई दौर की तेज तेज बारिश होने से जलभराव और भूस्खलन की समस्या हो सकती है।

ऐसे में इन इलाकों के लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक फिलहाल अगले 24 घंटे राज्य के जनपदों में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश का दौर बना रहेगा। उन्होंने इस दौरान आम जनमानस से सावधानी बरतने की अपील की है।

72 सड़कें बंद

भारी बारिश के बीच मंगलवार को भूस्खलन के कारण मलबा आने से प्रदेश की 96 सड़कें बंद हो गईं। इनमें सबसे अधिक 47 ग्रामीण सड़कें हैं। लोक निर्माण विभाग ने 24 सड़कों को खोल दिया है। अब भी 72 सड़कें बंद हैं और उन्हें खोलने के लिए मशीनरी मौके पर तैनात हैं।

हल्द्वानी में ये मार्ग बंद, ट्रैफिक अपडेट

चोरगलिया–हल्द्वानी मार्ग पर स्थित शेर नाला और सूर्या नाला में अत्यधिक वर्षा के कारण जल स्तर बढ़ने से मोटर मार्ग बंद किया गया है। यातायात को खेड़ा गौलापार से डायवर्ट कर वाया लालकुआं भेजा जा रहा है।

पुलिस ने अपील की है सभी यात्री कृपया स्थिति सामान्य होने पर ही अपनी यात्रा करें अथवा अन्य मार्गों का उपयोग कर गंतव्य को प्रस्थान करें।