बिग ब्रेकिंग: पनीर निर्माण प्लांट पर FDA की छापेमारी। मचा हड़कंप, जांच को भेजे सैंपल

देहरादून। रायवाला क्षेत्र के अंतर्गत हरिपुर स्थित एक पनीर निर्माण प्लांट में शनिवार सुबह मुखबिर की सूचना के आधार पर खाद्य सुरक्षा विभाग (FDA) देहरादून टीम द्वारा सुबह 06 बजे छापेमारी की कार्रवाई की।

इस दौरान मौके से सिंथेटिक पनीर बनाने का सामान 02 ड्रम अरारोट (85kg),ऐसेटिक एसिड के 02 केन लगभग 60 kg के अलावा 10 लीटर पॉम आयल संदिग्ध रूप में बरामद किया गया।

FDA टीम के अनुसार खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के तहत दुग्ध पदार्थों के निर्माण कार्य में इस तरह के बरामद संदिग्ध सामान का प्रयोग किया जाना उक्त अधिनियम का घोर उल्लंघन है।

ऐसे में एफडीए के टीम ने मौके से बरामद संदिग्ध पदार्थों को पनीर प्लांट करोबारी के समक्ष उनकी ग़लती स्वीकार कराकर नष्ट कराया।

वहीं इसके अतिरिक्त पनीर प्लांट से भारी मात्रा में बरामद तैयार पनीर के 02 सेंपल के साथ ही मौके से बरामद पॉम ऑयल का 01,आरारोट का 01 और ऐसेटिक एसिड का 01 सेंपल एकत्र कर कुल 05 सेंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए।

ताकि जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की क़ानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके, एफडीए टीम के अनुसार इस कार्रवाई में पनीर प्लांट के कारोबारी को कड़ी चेतावनी देते हुए जांच रिपोर्ट आने तक अपने संस्थान में पनीर जैसे खाद्य सामग्री का निर्माण न करने की हिदायत दी है।

छापेमारी व निरीक्षण की कार्रवाई में FDA के यह अधिकारी रहें मौजूद

  1. उपायुक्त खाद्य संरक्षा गढ़वाल मण्डल आर०एस० रावत
  2. अभिहित अधिकारी देहरादून पी०सी० जोशी
  3. एम० एन०जोशी अभिहित अधिकारी हरिद्वार
  4. रमेश सिह वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी देहरादून
  5. दिलीप जैन खाद्य सुरक्षा अधिकारी
  6. बलवन्त सिंह चौहान खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेंद्रनगर
  7. एफ० डी० ए० विजिलेंस से संजय नेगी सहित योगेन्द्र नेगी कार्यवाही में मौजूद रहें।
error: Content is protected !!