Weather Update: गर्मी के तल्ख तेवरों से परेशान लोग, 19 को राहत वाली बारिश के आसार। पढ़ें….

गर्मी के तल्ख तेवरों से परेशान लोग, 19 को राहत वाली बारिश के आसार। पढ़ें….

Weather Update: उत्तराखंड में गर्मी से मैदान से लेकर पहाड़ अभी तप रहे हैं। गर्मी के तल्ख तेवरों से उत्तराखंड के लोग ही नहीं बल्कि पर्यटक भी झुलस रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने 2 दिन के बाद प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने का पूर्वानुमान जारी किया है।

तेज बारिश होने से तापमान में कमी आने की उम्मीद जताई गई है। गर्मी की छुट्टियों के चलते देश भर से लोग उत्तराखंड का रुख कर रहे हैं। पहाड़ी प्रदेश होने के कारण लोगों को यहां मौसम में कुछ ठंडक की उम्मीद खींच कर ला रही है, लेकिन इस बार उत्तराखंड में भी गर्मी ने तेवर तल्ख करे हुए हैं।

प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण लोग बेहाल हैं और पहाड़ों की तरफ़ जा रहे हैं, लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में भी इन दिनों गर्मी के तेवर तल्ख हैं। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की-फुल्की बारिश से भले ही राहत हो, लेकिन मैदानी जिलों में सूरज आग उगल रहा है।

देहरादून से हरिद्वार तक लू जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मैदानी जिलों के साथ ही पर्वतीय जिलों में भी आज गर्म हवाएं लोगों को परेशान करेंगी। रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं गर्म हवा चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

लू के बीच राहत वाली बारिश की उम्मीद

प्रदेश के अन्य जिलों में गर्म हवाओं का ऑरेंज अलर्ट है। देहरादून में पिछले कुछ दिनों से तापमान 40 डिग्री के पार चल रहा है। रविवार को भी अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

रात के समय 27. 9 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया। दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी से लोगों को दोनों पहर में परेशानी झेलनी पड़ रही है। इस बीच मौमस विभाग की ओर से राहत वाली बारिश की खबर सामने आई है।

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत और नैनीताल जिले के कुछ इलाकों में 19 जून को तेज बारिश हो सकती है।

वहीं, अन्य जिलों में झोंकेदार हवाओं के साथ बौछार पड़ सकती है। इससे मैदान से लेकर पहाड़ तक तापमान में कुछ कमी आने से लोगों को राहत मिलेगी।