ग्राउंड रिपोर्ट: सालों से नहीं सुधरी भुवाली मोटर मार्ग की सूरत। विधायक बोले हो जाएगा, पर होता कुछ नहीं

सालों से नहीं सुधरी भुवाली मोटर मार्ग की सूरत। विधायक बोले हो जाएगा, पर होता कुछ नहीं

रिपोर्ट- इंद्रजीत असवाल

पौड़ी। सरकार ने भले ही सड़कों की दुर्दशा सुधारने के लिए “पैच रिपोर्टिंग एप’’ बनाया हो परन्तु पहाड़ी क्षेत्रों की सड़कों के हालात आज भी जस के तस हैं।

आये दिन सड़कों की दुर्दशा और बढ़ती दुर्घटनाओं की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं। परन्तु संबधित विभाग व शासन जरा भी इस ओर ध्यान नहीं देता हैं।

मामला जनपद पौड़ी गढ़वाल के लैंसडाउन विधानसभा क्षैत्र के विधानसभा मुख्यालय से मात्र 12 किलोमीटर दूर चुंड़ाईखाल जीरो पॉइंट से कुणजोली भुवाली मोटर मार्ग का हैं।

इस सड़क से नावगेट, सौली, ढोंर, कुणजोली, कोटाखाल, भुवाली नामक गांव आते हैं। इस सड़क की दुर्दशा आप वीडियो में देख सकते हैं। सड़क पर ऐसी कोई जगह नहीं बची हैं जो ये साबित कर दें कि ये सड़क कभी पक्की भी हुई थी, आये दिन इस सड़क पर दोपहिया वाहन चोटिल होते रहते हैं।

स्थानीय ग्रामीणों द्वारा अपने यशस्वी विधायक महंत दिलीप सिंह रावत से कई बार कहा गया लेकिन वो “हो जायेगा” बोलते हैं पर होता कुछ भी नही है।

पते की बात ये हैं कि, इस सड़क को बने लगभग 15 से 20 साल हो गए हैं, तब से अब तक इस सड़क पर कभी भी कोई रिपेयरिंग का कार्य नहीं हुआ हैं।

बात पते की एक और भी हैं कि, इस सड़क से विधानसभा मुख्यालय व PWD कार्यालय मात्र 12 किलोमीटर दूरी पर हैं और यदि इस सड़क को दो किलोमीटर और काटा जाये तो यह सड़क कोटद्वार से सतपुली पौड़ी जाने के लिए सबसे नजदीक यानी शॉर्ट होगी।

इस मामले में हमारे द्वारा विभागीय अधिकारियों से बात की गई तो उनका कहना है कि, अभी कुछ जगहों पर पैच वर्क है लेकिन सड़क पूरा डामरीकरण मांग रही है। परन्तु अभी इस सड़क के लिए डामरीकरण बजट नहीं है। फाइल आगे भेजी हुई है। फिलहाल पैच रिपेयर होंगे।