Job Update: Indian Coast Guard ने खोला नौकरी का पिटारा। 269 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Indian Coast Guard ने खोला नौकरी का पिटारा। 269 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Indian Coast Guard Bharti 2024: इंडियन कोस्ट गार्ड में भर्ती होकर देश सेवा का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है कि इंडियन कोस्ट गार्ड में 10वीं, 12वीं पास के लिए भर्ती निकली है, नाविक और यांत्रिक पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 03 जुलाई है। इन पदों पर भर्ती कोस्ट गार्ड एनरोल्ड पर्सनल टेस्ट (CGPT) 01/2025 बैच के माध्यम से होगा।

आवेदन इंडियन कोस्ट गार्ड की वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर करना है।

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) और यांत्रिक पदों के लिए के लिए 269 वैकेंसी है। इसके लिए पुरुष आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्र 18 से 22 साल के बीच होनी चाहिए वहीं आवेदक का जन्म 1 मार्च 2003 से 28 फरवरी 2007 के बीच हुआ होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

नाविक (जनरल ड्यूटी)- इस पद के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास (मैथ्स व फिजिक्स) होना चाहिए। यांत्रिक- इस पद के लिए 10वीं पास होने के साथ इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलिकम्युनिकेशन (रेडियो/पावर) इंजीनियरिंग में तीन या चार साल का डिप्लोमा किया होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

सभी उम्मीदवार (एससी/एसटी को छोड़कर)- 300 रुपये एससी/एसटी- आवेदन फ्री

चयन प्रक्रिया

नाविक और यांत्रिक भर्ती के लिए ऑल इंडिया लेवल की चार स्टेज-1, II, III एवं IV की परीक्ष होगी। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा इसके बाद दूसरे चरण में असेसमेंट व एडॉप्टबिलिटी टेस्ट के साथ फिजिकल फिटनेस टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन भी होगा।

तीसरे चरण में भी डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और चौथे चरण में मेडिकल टेस्ट होगा। उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की वेबसाइट में जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Indian Coast