Weather Update: आसमान से बरस रही आग। प्री-मानसून की बारिश को तरसे लोग। 17 जून के बाद करवट बदलेगा मौसम

आसमान से बरस रही आग। प्री-मानसून की बारिश को तरसे लोग। 17 जून के बाद करवट बदलेगा मौसम

Weather Update: कुछ एक जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन इसका खास असर तापमान पर नहीं पड़ेगा।चिलचिलाती गर्मी के बीच राहत पाने के लिए मैदान से लेकर पहाड़ों तक लोग प्री मानसून की बारिश की आस लगाए हैं। लेकिन आसमान से पूरे उत्तराखंड में सिर्फ आग ही बरस रही है।

आलम यह है कि जून में अभी तक सिर्फ एक ही दिन मेघ बरसे हैं।उधर, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है अभी फिलहाल अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है।

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार प्री-मानसून की बारिश की संभावना कम है। इसके चलते मैदान से लेकर पहाड़ तक गर्मी से राहत के आसार कम हैं।

आंकड़ों पर नजर डालें तो जून की शुरुआत से कुछ एक दिनों को छोड़ दून का तापमान 40 डिग्री के पार रहा है। बीते बृहस्पतिवार को तो 121 साल बाद दून का अधिकतम तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया।

शुक्रवार को भी यह सिलसिला जारी रहा और यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 43 डिग्री दर्ज किया गया। इसके चलते दिन के साथ रात को भी गर्म हवाओं ने जमकर झुलसाया।

मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़ों की बात करें तो अभी प्रदेशभर में 53.7 एमएम बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अब तक सिर्फ 16.9 एमएम बारिश ही हुई है, जो कि सामान्य बारिश से 68 फीसदी कम है।

इसमें से हरिद्वार जिले में तो न के बराबर सिर्फ 0.2 एमएम बारिश हुई। जबकि, देहरादून में 17 एमएम बारिश हुई। उधर शनिवार को भी दून का अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम 26 डिग्री रहने के आसार हैं।

एक जून की बौछारों से गिरा था रात का पारा

महीने के पहले दिन दून में शाम के समय बारिश की बौछार हुई तो लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली थी। इसका असर रात के न्यूनतम तापमान में भी देखा गया था। सामान्य से छह-सात डिग्री अधिक रहने वाला न्यूनतम तापमान दो डिग्री अधिक के साथ 24.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

17 जून के बाद करवट बदलेगा मौसम

प्रदेश के मैदानी इलाकों में बीते कई दिनों से पड़ रही भीष्ण गर्मी का सिलसिला आगे भी जारी रहने वाला है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो से तीन दिनों तक राजधानी देहरादून सहित आसपास के मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने के आसार है।

हालांकि 17 जून के बाद मौसम करवट बदल सकता है,आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से मैदानी इलाकों में तापमान 40 के पार पहुंच चुका है और आने वाले दिनों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने के आसार है।

जिससे मैदानी इलाकों में पढ़ रही भीषण गर्मी और परेशान कर सकती है। हालांकि मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि मैदानी इलाकों में पिछले चार दिनों से तापमान 40 के पार पहुंच चुका है जिससे हीट वेब जैसी कंडीशन बनी हुई है।

हालांकि आगे भी ऐसी स्तिथि रहने का अनुमान है,इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में आज छुटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं 17 जून से प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के आसार नजर आ रहे है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज होने की आशंका है।