शर्मनाक: दून की युवती संग JNU के होस्टल में दुष्कर्म। महिला आयोग पहुंचा मामला

दून की युवती संग JNU के होस्टल में दुष्कर्म। महिला आयोग पहुंचा मामला

दिल्ली स्थित जवाहर नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में पीएचडी के दौरान दून की युवती से विवि के हॉस्टल में रेप का मामला सामने आया है। आरोप है कि सहपाठी मुस्लिम छात्र ने 02 वर्ष पहले 2022 में अवसाद में चल रही छात्रा को झांसे में लेकर दुष्कर्म किया और इसके बाद लगातार उससे दुष्कर्म करता रहा।

आरोपी ने छात्रा से मारपीट कर उसे धमकी भी दी। पीड़िता ने देहरादून पहुंचकर राज्य महिला आयोग में शिकायत दर्ज कराई। आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल के निर्देश पर वसंत विहार थाना पुलिस ने जीरो एफआइआर दर्ज कर ली है। एफआइआर को दिल्ली ट्रांसफर किया जा रहा है।

कुसुम कंडवाल, अध्यक्ष (उत्तराखंड राज्य महिला आयोग)

बलात्कार का आरोपी युवक वर्तमान में आंध्र प्रदेश के बागेश्वरम के एक विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बताया जा रहा है। देहरादून के वसंत विहार थाना क्षेत्र निवासी युवती की ओर से दर्ज एफआरआइ में बताया गया कि वर्ष-2022 में वह पीएचडी के लिए जेएनयू दिल्ली गई थी।

वह विवि के हॉस्टल में ही रहती थी। विवि में उसकी मुलाकात पीएचडी कर रहे एक छात्र मोहम्मद तबरेज से हुई। पीएचडी के साथ दोनों दिल्ली में निजी क्षेत्र में नौकरी भी करने लगे।

युवती ने बताया कि वह कुछ पारिवारिक व निजी कारणों से अवसाद में थी। ऐसे में तबरेज ने उसे झांसे में लेकर दोस्ती की और जीवनभर सहयोग करने की बात कही।

आरोप है कि अक्टूबर-2022 में तबरेज उसे अपने हास्टल के कमरे में ले गया और दुष्कर्म किया। आरोप है कि इसके बाद आरोपित लगातार उससे दुष्कर्म करता रहा। इसी बीच युवती को पता चला कि तबरेज ने एक अन्य हिंदू युवती को भी इसी तरह झांसे में लेकर संबंध बनाए हुए हैं।

जब युवती ने तबरेज से बात की तो आरोपित ने उसे शादी का झांसा दिया। आरोप यह भी है कि कुछ दिन बाद तबरेज ने उससे दूरी बनानी शुरू कर दी, जिसके कारण वह और अवसाद में चली गई।

जनवरी-2023 में तबरेज ने अपना हास्टल का कमरा छोड़ दिया और अपने दोस्त अहमद अंसारी के साथ दूसरे हास्टल में रहने लगा। इस दौरान परेशान होकर युवती ने आत्महत्या का प्रयास भी किया।

शादी का दबाव बनाने पर तबरेज ने उससे गाली-गलौज व मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी। यह सब होने के बावजूद युवती आरोपित तबरेज पर दबाव बनाती रही।

मार्च-2023 में युवती की नौकरी देहरादून के एक विवि में लग गई जबकि आरोपित तबरेज की नौकरी आंध्र प्रदेश के बागेश्वरम स्थित एक विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर लग गई।

युवती उससे मिलने आंध्र प्रदेश पहुंची तो वहां भी तबरेज ने उससे मारपीट की और उसके हाथ का अंगूठा तोड़ डाला। एक फरवरी-2024 को जेएनयू के दीक्षांत समारोह में उनकी फिर मुलाकात हुई तो तबरेज उसे एक होटल में ले गया और फिर दुष्कर्म कर धमकी दी।

आरोपित की धमकी से परेशान होकर पीड़ित युवती ने इस संबंध में उत्तराखंड राज्य महिला आयोग में शिकायत की। जिसके बाद अब आरोपित के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया।