बिग ब्रेकिंग: NDA संसदीय दल के नेता चुने गए मोदी। 9 जून को लेंगे शपथ

NDA संसदीय दल के नेता चुने गए मोदी। 9 जून को लेंगे शपथ

दिल्ली। संविधान सदन में हो रही बैठक में एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों ने सर्वसम्मति से नरेन्द्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया है।इसमें कई राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम ने भी हिस्सा लिया।

नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। शुक्रवार को एनडीए की संसदीय दल की बैठक में राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी के नाम का प्रस्ताव किया, जिसे सर्वसम्मति से मंजूरी मिल गई।

इस दौरान टीडीपी चीफ़ एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद थे. नरेंद्र मोदी के संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि भारत के पास मोदी जी के तौर पर सही समय पर सही नेता मिला है।

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अब देश के विकास का काम और आगे बढ़ेगा. उनके नेतृत्व में एनडीए के सभी घटक दल कर मिल कर काम करेंगे।

जबकि गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि संसदीय दल के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव देश के 140 करोड़ लोगों का प्रस्ताव है. ये देश की आवाज़ है कि पीएम मोदी अगले पांच साल तक देश का नेतृत्व करें।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रह्लाद जोशी ने NDA संसदीय दल की बैठक के दौरान घोषणा की कि नरेंद्र मोदी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को शाम 6 बजे होगा।

जोशी ने पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में इकट्ठा हुए NDA नेताओं को यह जानकारी दी, जहां मोदी को अपना नेता चुना गया। जोशी ने पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में जुटे राजग नेताओं को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह नौ जून को शाम छह बजे होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीए सांसदों और बीजेपी नेताओं को संबोधित करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि मेरे लिए इतने बड़े समूह को संबोधित करना खुशी की बात है।

जो साथी जीतकर आए हैं, वे अभिनंदन के आभारी हैं. उन्होंने कहा कि इतनी गर्मी में जिस तरह के सभी दलों के कार्यकर्ताओं ने मेहनत की, मैं उनको प्रणाम करता हूं।

नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि सभी ने सर्वसम्मति से मुझे एनडीए का नेता चुना है. आप सभी ने मुझे एक नई जिम्मेदारी दी है और मैं आपका बहुत आभारी हूं।

जब मैं 2019 में इस सदन में बोल रहा था, तो आप सभी ने मुझे नेता चुना, तब मैंने एक बात पर जोर दिया था, विश्वास. आज जब आप मुझे यह भूमिका दे रहे हैं तो इसका मतलब है कि हमारे बीच विश्वास का पुल मजबूत है. यह रिश्ता विश्वास की मजबूत नींव पर है और यही सबसे बड़ी पूंजी है.”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पेश किया नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव सभी दलों ने जताई सहमति

एनडीए सांसदों की बैठक का आयोजन संविधान सदन (पुरानी संसद) में हुआ है. इसमें हिस्सा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य एनडीए नेता पहुंचे हुए . राजनाथ सिंह को फूल देकर उनका स्वागत किय गया ।

जेपी नड्डा ने राजनाथ सिंह से आग्रह किया कि वे प्रस्ताव लेकर आएं. राजनाथ सिंह ने कहा कि 1962 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि कोई व्यक्ति लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहा है।

राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी के विजन की तारीफ की और गठबंधन धर्म की बात की. उन्होंने कहा कि एनडीए परिवार में वृद्धि हुई है और हमारा यह दायित्व है कि हम देश को और आगे लेकर जाएं. राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी को संसदीय दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने एनडीए के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा . उन्होंने कहा कि पीएम ने 10 सालों में जो काम किया है, उसकी तारीफ देश और दुनिया दोनों ही जगहों पर हुई है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई देना चाहता हूं. आज हम यहां एनडीए का नेता चुनने के लिए आए हैं. मेरा मानना ​​है कि इन सभी पदों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का नाम सबसे उपयुक्त है।

उन्होंने कहा कि 1962 के बाद पहली बार कोई नेता तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेगा. हम लोग सौभाग्यशाली हैं कि मोदी जी जैसा प्रधानमंत्री हमें मिलने जा रहा है. मोदी की कार्यकुशलता और नेतृत्व क्षमता की वजह से हमारे एनडीए परिवार में भी वृद्धि हुई है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, लोकसभा चुनाव दोबारा जीतने के लिए मैं सभी को बधाई देता हूं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा के नेता, बीजेपी और एनडीए संसदीय दल के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी का नाम प्रस्तावित किया है।

मैं इसका तहेदिल से समर्थन करता हूं.” उन्होंने आगे कहा, “ये प्रस्ताव सिर्फ यहां बैठे लोगों की इच्छा नहीं है. ये देश के 140 करोड़ लोगों का प्रस्ताव है… ये देश की आवाज है कि पीएम मोदी अगले 5 साल तक देश का नेतृत्व करें.”

एनडीए संसदीय दल की बैठक में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू कहते हैं, ”हम सभी को बधाई दे रहे हैं क्योंकि हमने शानदार बहुमत हासिल किया है. मैंने चुनाव प्रचार के दौरान देखा है कि 3 महीने तक पीएम मोदी ने कभी आराम नहीं किया. दिन-रात उन्होंने आराम नहीं किया।

उन्होंने उसी भावना के साथ शुरुआत की और उसी भावना के साथ समाप्त किया. आंध्र प्रदेश में हमने 3 सार्वजनिक बैठकें और 1 बड़ी रैली की और इससे आंध्र प्रदेश में चुनाव जीतने में बहुत बड़ा अंतर आया.”

एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि जेडीयू नरेंद्र मोदी को एनडीए के संसदीय दल के नेता के तौर पर समर्थन देती है. पीएम मोदी इस बार हर राज्य का जो कुछ भी बचा हुआ काम है, उसे पूरा कर देंगे. हम लोग खुले तौर पर इनके साथ रहेंगे. जिस तरह से भी मोदी कहेंगे वैसा ही होगा।

नीतीश कुमार ने कहा कि अभी जो लोग इधर-उधर जीत गए हैं. वो सब लोग अगली बार हारेंगे. ये सब लोग (विपक्ष) बिना मतलब की बात कर रहे हैं. ये लोग कोई काम किए हैं. आज तक उन्होंने कोई काम नहीं किया है।

देश की कोई सेवा नहीं की है. इस बार मोदी को जो मौका मिला है, उससे उन लोगों के लिए आगे कोई गुंजाइश नहीं रहेगा. देश और बिहार अब और आगे बढ़ेगा. बचा हुआ काम भी पूरा होगा।

लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि मैं सभी सांसदों का स्वागत करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद करता हूं. आपके भीतर की इच्छाशक्ति की वजह से ही एनडीए को प्रचंड जीत मिली है. ये कोई सामान्य बात नहीं है. लगातार तीसरी बार आपके नेतृत्व में जीत मिली है।

आपकी वजह से आज हम दुनिया में कहते हैं कि भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. ये देन आपकी है. भारत की जनता को आप पर विश्वास है. आप ही देश को 2047 तक विकसित बना सकते हैं. मेरी पार्टी आपको एनडीए के संसदीय दल के नेता के तौर पर समर्थन देती है।

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन में 9 जून यानी रविवार को शाम 6:00 बजे होगा भव्य शपथ ग्रहण समारोह।