बिग ब्रेकिंग: HSST के छात्रों ने IT कंपनी की कार्यशैली को जाना। IT में वर्तमान ट्रेंड से रूबरू हुए छात्र

HSST के छात्रों ने IT कंपनी की कार्यशैली को जाना। IT में वर्तमान ट्रेंड से रूबरू हुए छात्र

डोईवाला। हिमालयन स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी जौलीग्रांट के छात्र-छात्राओं ने इंडस्ट्रीयल विजिट के तहत आईटी कंपनी रूबिको इंडिया हरिद्वार पंहुचकर कार्यशैली को जाना। इस दौरान छात्रों ने विभिन्न विभागों की जानकारी की।

स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (SRHU) जौलीग्रांट के HSST के बीटेक और बीएसी आनर्स डेटा साइंस के छात्र-छात्राएं व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए रूबिको इंडिया प्राईवेट लिमिटेड हरिद्वार पहुंचे।

इस दौरान कंपनी के अधिकारियों ने छात्रों को साफ्टवेयर, एप्लीकेशन निर्माण, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के इस्तेमाल आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके अतिरिक्त आईटी सेक्टर में प्रचलित वर्तमान ट्रेंड से अवगत कराया।

इस दौरान छात्रों के लिए एक इंटरएक्टिव सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें आईटी विशेषज्ञों ने छात्रों की ओर से पूछे गये सवालों का जवाब दिया। एचएसएसटी के प्रिंसिपल डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि औद्योगिक भ्रमण का उद्देश्य छात्रों को आईटी उद्योग के बुनियादी ढांचे, कार्य संस्कृति, आवश्यकताओं और कर्मचारी से उनकी अपेक्षा से अवगत कराना है।

साथ ही सूचना प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे बदलाव के प्रति स्वयं को अपडेट रखना है। वहीं दूसरी ओर कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग की ओर से इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों ने आईओटी और इसके अनुप्रयोग के बारे में सीखा।

कार्यशाला के संयोजक डॉ. विभोर शर्मा व डॉ. दीपक श्रीवास्तव ने छात्रों को क्लाउड सेवाओं के साथ विभिन्न प्रकार के सेंसर और माइक्रोकंट्रोलर पर काम करने का प्रशिक्षण दिया।

जिसमें क्लाउड का उपयोग करके एलईडी को नियंत्रित करना, आईओटी आधारित बाढ़ डिटेक्शन मॉनिटरिंग सिस्टम, आईओटी आधारित ऑब्जेक्ट डिटेक्शन, क्लाउड का उपयोग करके आर्द्रता और तापमान की निगरानी करना आदि शामिल था।

कार्यशाला मे 33 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।