बिग ब्रेकिंग: पिथौरागढ़ में आकाशीय बिजली गिरने आए 85 बकरियों की मौत। मुआवजे की मांग

पिथौरागढ़ में आकाशीय बिजली गिरने आए 85 बकरियों की मौत। मुआवजे की मांग

पिथौरागढ़। उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है। प्रदेश के सीमांत जिले पिथौरागढ़ के मुनस्यारी विकासखंड में अचानक तेज अंधड़ और तूफान आ गया।

इस दौरान विकास खंड के विभिन्न गांवों के पशुपालकों की करीब 80 से अधिक बकरियां आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई और उनकी मौत हो गई। जिसके बाद पशुपालक खासे निराश हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक रविवार देर शाम मुनस्यारी विकास खंड के होकरा, गोला, खोयम गांव निवासी जसमल सिंह, गंगा सिंह, किशन सिंह, सुर सिंह, जगदीश सिंह और मान सिंह अपनी बकरियों को चराने के लिए पास के जंगल में ले गए थे। इसी बीच अचानक मौसम का मिजाज बिगड़ गया और तेज अंधड़ के साथ तूफान आने लगा।

इस बीच तेज गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरी और जंगल में चर रही करीब 85 बकरियों की मौत हो गई। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता भगत वाछमी ने बताया कि यह ग्रामीण पशुपालन कर अपने परिवार को गुजर बसर करते थे। लेकिन अचानक हुई इस घटना के बाद इन पशुपालकों की कमर टूट गई है।

वाछमी ने कहा है कि, इस घटना से किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। जिस कारण अब उनकी आजीविका प्रभावित होने की संभावना बनी हुई है। वाछमी ने जिला प्रशासन से प्रभावित पशुपालकों को आपदा मद से मुआवजा दिए जाने की मांग की है ताकि उनकी आजीविका प्रभावित न हो सके।