वीडियो: जैन मुनियों संग बदसलूकी, वीडियो वायरल। यूट्यूबर पर मुकदमा दर्ज

जैन मुनियों संग बदसलूकी, वीडियो वायरल। यूट्यूबर पर मुकदमा दर्ज

उत्तराखंड में एक कथित यूट्यूबर युवक ने दिगंबर जैन संप्रदाय के कुछ संतों को रास्ते में रोक कर उन पर टिप्पणी की. साथ ही उनके साथ अभद्रता भी की, जिसका युवक ने वीडियो भी बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल भी कर दिया।

देखें वीडियो:-

जिससे जैन संप्रदाय के भावनाओं को आहत पहुंची. वीडियो सामने आने के बाद योजना ग्रुप (Youth Of Jainism Now Active) ने एक्स पर वीडियो साझा कर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, डीजीपी अभिनव कुमार समेत तमाम अधिकारियों को टैग कर शिकायत की, जिसका संज्ञान उत्तराखंड पुलिस ने लिया और चमोली पुलिस को मामले में कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया।

जैन मुनियों के साथ किए गए दुर्व्यवहार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रचारित हो रहा है। जिसका संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक को सभी तथ्यों की जांच कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए।

दूसरी मामले में उप-निरीक्षक दीपक लिंगवाल चौकी प्रभारी बछेलीखाल (तीनधारा) द्वारा बताया गया कि सोशल सोशल मीडिया पर एक वीडियो प्रसारित किया गया है, जिसमें एक व्यक्ति जैन समाज के साधुओं से उनकी धर्म जाति के संबंध में वीडियो बनाता हुआ दिखाई दे रहा है। वीडियो की सत्यता व जांच की गई तो वीडियो तोताघाटी क्षेत्र में बनाया हुआ मालूम हुआ।

वीडियो बनाने वाला सूरज सिंह फर्सवाण ग्राम रतगांव थाना थराली जनपद चमोली गढ़वाल हाल निवासी है। व्यक्ति द्वारा जैन समाज के साधुओं के प्रति उनकी नग्नता पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाते हुए वीडियो बनाया गया और सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया है। जिस कारण जैन धर्म के साधुओं के धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा कर आहत किया गया।

 

वीडियो का उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी संज्ञान लेकर डीजीपी अभिनव कुमार को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

सीएम धामी के कार्यालय से जारी निर्देश में कहा गया है कि ‘मुख्यमंत्री जैन मुनियों के साथ किए जा रहे दुर्व्यवहार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रचारित हो रहा है, जिसका संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक को सभी तथ्यों की भली-भांति जांच कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

चमोली के युवक के खिलाफ केस दर्ज

 

वहीं, दिगंबर संतों के साथ अभद्रता का संज्ञान लेकर पुलिस ने टिहरी जिले के देवप्रयाग थाने में सूरज सिंह फर्स्वाण पुत्र पृथ्वी सिंह निवासी रतगांव, थराली (चमोली) हाल निवासी देहरादून के खिलाफ धारा 153A, 295A आईपीसी और 67A आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

बताया जा रहा है कि युवक ने यह वीडियो ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे पर तोता घाटी के आसपास बनाया था।

मामले में उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार का कहना है कि ‘मेरे संज्ञान में आया है कि सोशल मीडिया पर वीडियो के जरिए दिगंबर जैन संप्रदाय के बारे में कई आपत्तिजनक बातें कही गई हैं. जिससे जैन समुदाय के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं. जैसे ही ये वीडियो हमारे संज्ञान में आए, वैसे ही तत्काल जांच के लिए एक एसटीएफ टीम गठित कर दी गई।

27 मई 2024 को सोशल मीडिया के माध्यम से एक वीडियो संज्ञान में आया था, जिसमें एक युवक कुछ दिगंबर संतो के साथ अभद्रता कर रहा था।
उक्त प्रकरण की जांच करने में सामने आया कि उक्त वीडियो सूरज सिंह नाम के व्यक्ति के द्वारा थाना देवप्रयाग, जनपद टिहरी गढ़वाल क्षेत्र अंतर्गत तोता घाटी के पास में बनाया गया था।

 

इस प्रकरण में उक्त युवक के विरुद्ध थाना देवप्रयाग में धारा 153A, 295A आईपीसी एवं 67A आईटी एक्ट में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।