Job Update: BSF ने खोला नौकरी का पिटारा। 144 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

BSF ने खोला नौकरी का पिटारा। 144 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

BSF Recruitment 2024: सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती होकर देश सेवा का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है कि BSF ने Group B और Group C में रिक्त विभिन्न पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं।

जो भी उम्मीदवार बीएसएफ सब इंस्पेक्टर SI, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर ASI, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं।

वे आधिकारिक साइट https://rectt.bsf.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 19 मई 2024 से शुरु चुकी है।

BSF ग्रुप बी और सी भर्ती के अंतर्गत 144 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। एसआई, एएसआई, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल पदों के लिए योग्यता और आवेदन शुल्क अलग-अलग हैं।

पदों के अनुरूप उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18-20 साल और अधिकतम 25-30 साल है। हालांकि इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए विशेष छूट का प्रावधान भी किया है।

इन पदों पर होगी भर्ती इस भर्ती के माध्यम से कुल 141 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से ग्रुप B के तहत एसआई (स्टाफ नर्स) के लिए 14 पद, एसआई (वाहन मैकेनिक) के लिए 3 पद, इंस्पेक्टर (लाइब्रेरियन) के लिए 2 पद आरक्षित हैं।

इसके अलावा ग्रुप C के तहत पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए 75 पद, SMT वर्कशॉप के लिए 34 पद, वेटरिनरी स्टाफ के लिए 3 पद आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में फॉर्म भरने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस भी पद / विभाग के लिए आवेदन करना है उसके आगे Apply Here लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको पहले पर्सनल डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके बाद अन्य सभी जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।
  • अंत में अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।