Weather Update: उत्तराखंड में 11 अप्रैल तक ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज। कहीं गर्मी तो कहीं बारिश के आसार

उत्तराखंड में 11 अप्रैल तक ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज। कहीं गर्मी तो कहीं बारिश के आसार

Weather Update: उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में तापमान बढ़ने के साथ ही चिलचिलाती गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं। अप्रैल महीने की शुरुआत से ही अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अभी लोगों को अगले दो दिनों तक चिलचिलाती गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। बढ़ती गर्मी के चलते दिन के समय व्यस्त रहने वाली सड़क भी खाली दिखाई देने लगी है।
केवल स्कूलों की छुट्टी के समय ही ट्रैफिक ज्यादा बढ़ जाता है। गर्मी के चलते लोगों ने कूलर और एक का प्रयोग भी करना शुरू कर दिया है।

 

मौसम विभाग के अनुसार, 9 और 10 अप्रैल को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है जबकि अन्य जिलों में गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ सकता है। हालांकि 11 अप्रैल को मौसम बदलने से गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान के पूर्वानुमान के अनुसार, 11 अप्रैल को प्रदेश के सभी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है और झोंकेदार हवाएं चलेंगी। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट की संभावना है। लोगों को तीखी गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है। 11 अप्रैल को मौसम बदलने से तापमान में कमी दर्ज किया सकती है।

हालांकि, इसके बाद मैदान से लेकर पर्वतीय जनपदों तक गर्मी बढ़ने के आसार हैं। इधर मौसम में बदलाव के कारण अस्पतालों में सर्दी-खांसी और जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

तेज गर्मी के साथ बदलते मौसम में लोग बीमार हो रहे हैं। अस्पतालों की ओपीडी में 50 फ़ीसदी सर्दी खांसी और बुखार के मरीज पहुंच रहे हैं।