गजब: जागरूक मतदाता ने बेटी के शादी के कार्ड पर लिखा, ‘मतदान सी बड़ु कुछ नी, मतदान जरूर करलू मी‘

जागरूक मतदाता ने बेटी के शादी के कार्ड पर लिखा, ‘मतदान सी बड़ु कुछ नी, मतदान जरूर करलू मी’

देहरादून। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले में चलाए जा रहे ‘स्वीप‘ अभियान अब नई ऊॅंचाईयों की ओर बढ रहा है। इस अभियान को जहॉं प्रख्यात पर्वतारोही बछेन्द्रीपाल का भी समर्थन मिला है। वहीं अभियान से प्रेरित होकर आम लोग विवाह के निमंत्रण पत्र में मतदाता जागरूकता के नारे छपवा रहे हैं।   

देश की पहली महिला एवरेस्ट विजेता पद्मभूषण व अर्जुन पुरस्कार सहित अनेकों पुरस्कारों से सम्मानित बछेन्द्रीपाल जिले की गंगोत्री विधानसभा क्षेत्र के नाकुरी गॉंव की निवासी व मतदाता हैं।

उन्होंने स्वीप अभियान से जुड़ते हुए लोकसभा चुनाव के लिए आगामी आगामी 19 अप्रैल को होने वाले मतदान में जिले के मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया है।

एवरेस्ट विजेता ने मतदान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए मतदाताओं से अपील की है कि देश के निर्माण व लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी भूमिका निभाने के लिए मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट और मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने एवरेस्ट विजेता बछेन्द्री पाल द्वारा स्वीप अभियान में सहयोग करने हेतु आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनका समर्थन अभियान के लिए काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित करने के लिए सुव्यस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम ‘स्वीप‘ के तहत ग्रामीण क्षेत्रों तक बड़े पैमाने पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर मतदाताओं से संपर्क किया जा रहा है।

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट और मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ऑडियो व वीडियो संदेशों तथा सोशल मीडिया के माध्यम से निरंतर मतदाताओं से संवाद करने के साथ ही जमीनी स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में भी सीधे भागीदारी कर मतदाताओं को प्रेरित करने के साथ ही स्वीप अभियान में जुटे कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने में जुटे हैं।

जिलाधिकारी ने दूरदराज के इलाकों तक स्वीप अभियान को गति देने के लिए गंगोत्री क्षेत्र के आखिरी ग्रामीण मतदान केन्द्र मुखवा और यमुनोत्री क्षेत्र के आखिरी मतदान केन्द्र खरसाली तक का दौरा कर विभिन्न स्थानों पर आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों एवं मतदान शपथ कार्यक्रमों में भागीदारी की।

इन कार्यक्रमों में पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने भी प्रतिभाग किया था। जिलाधिकारी अगले दौर में पुरोला क्षेत्र के दूरस्थ मतदान केन्द्रों तक जाने का कार्यक्रम बनाया है।

इसी तरह मुख्य विकास अधिकारी जय किशन भी गढवाली में मतदान संदेश जारी कर मतदाताओं को प्रोत्साहित करने में जुटे तो लोगों ने इसकी व्यापक सराहना की। मुख्य विकास अधिकारी खेलकूद प्रतियोगिताओं, राफ्टिंग व मैराथन जैसे आयोजनो के जरिए भी मतदाताओं को प्रेरित करने के प्रयासों में जुटे हैं।

स्वीप की इस मुहिम को विभिन्न विभागों के अधिकारियों व र्मचारियों के साथ ही भारत स्काउट गाईड्स, एनएसएस, कला जत्था से जुड़े संस्कृतिकर्मियों, शिक्षकों, बीएलओ एवं ग्राम स्तरीय कर्मचारियों एवं स्वैच्छिक संगठनों द्वारा निंतर आगे बढाते हुए नित नई गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

जिले में स्वीप का जागरूकता अभियान अपना असर दिखाने लगा है। अभियान ने गीत व नारे लोगों को काफी पसंद आए हैं और लोग इन्हें अपने कार्य व व्यवहार में भी उतारने लगे हैं। जिले की गाजणा पट्टी के पोखरियालगॉंव के जागरूक मतदाता करण सिंह पोखरियाल ने तो अपनी पुत्री रिंकी के विवाह को लेकर छापे गए निमंत्रण पत्र में बाकायदा गढ़वाली बोली में ‘मतदान सी बड़ु कुछ नी, मतदान जरूर करलू मी‘ (हिन्दी भावार्थ- मतदान से बड़ा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेंगे हम) का नारा छपवाकर लोकतंत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को व्यक्त किया है।

उनके इस निमंत्रण पत्र में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढाओ‘ और ‘भाषा बचाओ-संस्कृति बढाओ‘ का भी संदेश दिया गया है। निमंत्रण पत्र के इस प्रारूप की आम लोगों द्वारा काफी सराहना की जा रही है।