Latest Update: अगर Aadhaar Card Scam से आप भी चाहते हैं बचना तो आज ही अपनाएं यह Tips, पढ़ें….

अगर Aadhaar Card Scam से आप भी चाहते हैं बचना तो आज ही अपनाएं यह Tips, पढ़ें….

Tips to avoid Aadhaar Card Scam: आज के समय में आधार कार्ड हमारी एक पहचान होता है जिसके द्वारा सभी सरकारी कामों को किया जाता है। आज हर सरकारी ऑफिस में या किसी भी सरकारी काम में इसकी आवश्यकता जरूर पड़ती है। आधार कार्ड अपनी पहचान साबित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अब यह स्कैमर से अछूता नहीं रह गया है। धोखेबाज लोगों के आधार कार्ड का इस्तेमाल करके उनके साथ स्कैम करते हैं। इसलिए अब आपको आधार कार्ड यूज करते समय सावधानियां रखना चाहिए। आज हम आपको ऐसे पांच टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप आधार कार्ड स्कैम से बच सकते हैं।

फोटोकॉपी कराते समय सावधानी बरतें

जब भी आप अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी करते हैं तो आपको सावधानी जरूर रखनी चाहिए। आप पहले सुनिश्चित कर ले कि आपकी कोई कॉपी दुकान पर तो नहीं छूट गई है। इस कॉपी का इस्तेमाल कोई भी धोखाधड़ी के लिए कर सकता है।

अपने आधार कार्ड को अपडेट रखें

आधार कार्ड स्कैम से बचने का दूसरा आसान तरीका है कि आप अपने आधार कार्ड को अपडेट रखें। अपने आधार कार्ड में आप हमेशा नए पते और मोबाइल नंबर को जरूर अपडेट करे। अगर आपका आधार कार्ड ठीक हो जाता है तो उसे तुरंत UIDAI की वेबसाइट पर जाकर रिपोर्ट करें।

आधार कार्ड इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें

आधार कार्ड स्कैम से बचने के लिए जब भी आप कहीं आधार कार्ड यूज करते हैं तो इसमें आपको सावधानी रखनी चाहिए। आप किसी भी वेबसाइट पर अपना आधार नंबर ना डालें केवल विश्वसनीय वेबसाइट और एप्स पर आधार कार्ड नंबर डालें।

UIDAI की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करें

अगर आप आधार कार्ड से संबंधित कोई जानकारी लेना चाहते हैं या आपके मन में कोई सवाल है तो आप इसके लिए UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आपको आधार कार्ड से हर डिटेल मिल जाएगी।

आधार कार्ड हेल्पलाइन का उपयोग करें

अगर आपको भी आधार कार्ड से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो आप UIDAI की हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आधार मित्र का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आधार मित्र एक चैटबॉट है, जिसे यूआईडीएआई द्वारा शुरू किया गया है। यह चैटबॉट आपके आधार से जुड़े सवालों का जवाब देने में आपकी मदद करता है।