Weather Alert: कल इस जिले में बारिश, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने की संभावना। अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी

कल इस जिले में बारिश, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने की संभावना। अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी

Weather Alert: मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक कल जनपद नैनीताल में बरसात के दौरान ओलावृष्टि के साथ-साथ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली भी चमकने की संभावना व्यक्त की गई है।

वही ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के आसार भी जताए गए हैं। मौसम खराब होने की संभावनाओं के मद्देनज़र जिले के सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।

भारत मौसम विभाग, देहरादून से दिनांक 03 फरवरी, 2024 की अपरान्ह 01:00 बजे जारी पूर्वानुमान के अनुसार जनपद नैनीताल में दिनाँक 04.02.2024 कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, तथा ओलावृष्टि की सम्भावना (एलर्ट) व्यक्त की गई है। इसके साथ ही 3000 मीटर से अधिक ऊँचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की भी सम्भावना जताई गई है ।

अतः इस अवधि में अतिवृष्टि / ओलावृष्टि/हिमपात से सम्भावित क्षति एवं मार्ग बाधित होने, संवेदनशील नगरीय क्षेत्रों एवं ग्रामों एवं अन्य क्षेत्रों संवेदनशील में होने वाली घटनाओं आदि से तत्परता से निपटने हेतु जनपद के समस्त सम्बन्धित अधिकारी एलर्ट पर रहेंगे।

साथ ही क्षेत्र में तैनात अधीनस्थ समस्त कार्मिकों/ संसाधनों को भी अलर्ट पर रखेंगे विशेषकर जनपद में हिमपात /ओलावृष्टि / पेड़ों के गिरने से यातायात बाधित होने के दृष्टिगत पेड़ों के त्वरित निस्तारण के साथ सतर्कता बनाये रखने हेतु एलर्ट पर रहेंगे।

लोक निर्माण विभाग के समस्त सम्बन्धित खण्डों द्वारा हिमपात व भूस्खलन से संवेदनशील मागर्गों / स्थानों पर उक्त अवधि में जे.सी.बी. मशीनों एवं गैंग कार्मिकों की तैनाती 24X7 सुनिश्चित की जाए (6) समस्त जिला/परगना/विकासखण्ड एवं सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारी अपने-अपने मुख्यालय पर बने रहेंगे।

अधिकारी / कर्मचारी अपने मोबाईल फोन ऑन (ON) रखेंगे तथा प्रत्येक घण्टे की आपदा सम्बन्धी सूचना तहसील कंट्रोल रूम एवं जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र को 05942-231178/231179 तथा टोल फ्री नम्बर (1077) पर आवश्यक रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।