Weather Update: प्रदेश में अगले 48 घंटे ऐसा रहेगा मौसम। इस जिले में दो दिन स्कूल बंद

प्रदेश में अगले 48 घंटे ऐसा रहेगा मौसम। इस जिले में दो दिन स्कूल बंद

उत्तराखंड में मौसम पूर्वानुमान का बड़ा अपडेट सामने आया है। प्रदेश में मौसम ने करवट नहीं ली। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के विपरीत प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहा और दिनभर धूप खिली।

हालांकि, सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ गई। पहाड़ों में पाला और मैदानी क्षेत्रों में कोहरे का प्रकोप जारी है।  मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में अगले 48 घंटे मौसम शुष्क बनें रहने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज प्रदेश में अगले 48 घंटे पहाड़ों में पाला और मैदानी इलाकों में कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है।

 

अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास रहने की आशंका है।

विंटर बारिश नहीं होने से किसानों के चेहरे मुरझाए

विंटर बारिश नहीं होने से जहां सूखी ठंड का कहर आम जनमानस की मुश्किलें बढ़ा रहा है वहीं किसानों के चेहरे भी मुरझाए हुए हैं। जानकारों की मानें तो विंटर बारिश न होने की वजह से पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी नहीं हो पा रही है। सूखी ठंड होने की यही वजह है।

दिसंबर का महीना सूखा बीतने के बाद अब जनवरी का दूसरा हफ्ता भी बारिश के लिहाज से कुछ खास संकेत नहीं दे रहा है बारिश नहीं होने के चलते किसानों और बागवानों के चेहरे भी मुरझाए हुए हैं अब उनकी नजर जनवरी महीने में अच्छी बारिश और बर्फबारी पर लगी हुई है। हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि प्रदेश में अगले 48 घंटे मौसम और शुष्क रहने की संभावना

इस जिले में दो दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल

शीतलहर के दृष्टिगत भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा दिनांक 09 जनवरी 2024 को सायं 06:00 बजे जारी ओरेन्ज अलर्ट के अनुसार जनपद हरिद्वार अन्तर्गत दिनांक 10 जनवरी, 2024 व दिनांक 11 जनवरी, 2024 को सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा छाने की सम्भावना व्यक्त की गयी है।

वर्तमान शीतकालीन आपदा के मध्येनजर विद्यालयों में जाने वाले छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिगत दिनांक 10 जनवरी, 2024 से 11 जनवरी 2024 तक जनपद हरिद्वार के समस्त ऑगनबाड़ी केन्द्र, शासकीय, अर्द्धशासकीय, सरकारी सहायता प्राप्त एवं निजी विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा-08 तक के छात्र-छात्राओं हेतु अवकाश द्योषित किया जाता है।

इसके अतिरिक्त जिन विद्यालयों में बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत कक्षा 09 से कक्षा 12 तक अतिरिक्त कक्षाए संचालित की जा रही है, उनका समय प्रातः 09:00 बजें के बाद रखा जाये।

अतः भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के दृष्टिगत जनपद हरिद्वार अन्तर्गत दिनांक 10 जनवरी, 2024 से 11 जनवरी 2024 तक समस्त ऑगनबाड़ी केन्द्र, शासकीय, अर्द्धशासकीय, सरकारी सहायता प्राप्त एवं निजो विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा-08 तक के छात्र-छात्राओं हेतु अवकाश घोषित किया जाता है।

तथा जिन व्द्यिालयों में बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत कक्षा-09 से कक्षा-12 तक अतिरिक्त कक्षाए संचालित की जा रही है, उनका समय प्रातः 09:00 बजे के बाद रखा जाये।

उल्लंघन की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 की सुसंगत धाराओ के अन्तर्गत कार्यवाही. अम्ल में लायी जायेगी। उक्त आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।