UKGIS23: FRI पहुंचे PM मोदी, किया रोड शो। देखें लाइव….

FRI पहुंचे PM मोदी, किया रोड शो। देखें लाइव….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एफआरआई पहुंच चुके हैं। इस दौरान उन्होंने पहले यहां रोड शो किया। परिसर में पहुंचते ही सीएम धामी ने उनका स्वागत किया।

इसके बाद पीएम मोदी यहां शिखर सम्मेलन से जुड़ी प्रदर्शनी का अवलोकन करने पहुंचे हैं। उनके साथ इस वक्त सीएम धामी और मुख्य सचिव संधू मौजूद हैं। थोड़ी ही देर में वह निवेशक सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे।

उत्तराखंड को समृद्ध दशक बनाने के लिए देश-दुनिया के निवेशक आज राजधानी देहरादून में जुट रहे हैं। औद्योगिक निवेश जुटाने के लिए शुक्रवार से प्रदेश सरकार का दूसरा दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन शुरू हो गया है।

आज पीएम नरेंद्र मोदी वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में पांच हजार से अधिक निवेशकों और प्रतिनिधियों की मौजूदगी में निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

सीएम धामी अपना संबोधन देने मंच पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि पीए्म मोदी ने समिट में पहुंचकर इसकी शोभा बढ़ाई है। कहा कि 44 हजार करोड़ का निवेश धरातल पर उतारा गया है। लाखों रोजगार भी मिलेंगे। इसके साथ ही सीएम धामी ने कहा कि राज्य की कानून व्यवस्था उच्च कोटि की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि निवेशक के लिए उत्तराखंड में अच्छी आबोहवा है। राज्य निवेश के सभी मानदंडों को प्राप्त करता है। हमने विभिन्न सेक्टर में निवेश मित्र नियुक्त किए हैं, जो 5 करोड़ से ऊपर के प्रोजेक्ट के लिए काम करेंगे। एक ही मित्र प्रोजेक्ट को धरातल तक पहुंचाएगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी का स्वागत किया उन्होंने पीएम मोदी को राष्ट्र ऋषि के रूप मे सम्बोधित किया, कहाँ विवेकानंद जी की तरह पूरे विश्व मे भारतीय संस्कृति की पताका फहरा रहें हैं वही, सरदार वल्लभभाई पटेल की तरह देश को मजबूत कर रहें हैं।

वही इसके अलावा बाबा साहब अम्बेडकर की तरह राष्ट्र को मजबूत कर रहें हैं उनके अनुसार पीएम मोदी भारत को विश्व गुरु बनाने की तरफ बढे हैं उनके अनुसार पीएम मोदी की सोच और उनके विचारों को विश्व भर के लोग अनुसरण करते हैं।

पीएम मोदी को लेकर सीएम धामी ने साफ कहाँ डेस्टिनेशन उत्तराखंड से राज्य के विकास का रास्ता खुलेगा, उनके अनुसार इन्वेस्टमेंट समिट को लेकर पीएम मोदी ने ही हमें उत्साहित किया हैं गुजरात मे मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने वाइब्रेट गुजरात का मॉडल दिया जिसे हम भी फॉलो कर रहें हैं।

सीएम धामी ने बताया की उत्तराखंड मे अभी तक 3 लाख करोड़ के mou हो गए हैं। वही 45 हजार करोड़ को हमने ग्राउंडिंग भी किया हैं सीएम के अनुसार हमारें राज्य मे वो तमाम मापदंड पूरे किए हैं सीएम ने साफ कहाँ की उत्तराखंड मे निवेश करने वाले उद्योगपतियों का निवेश उनको जमकर फलीभूत होगा ये हमारी कामना हैं।

इस दौरान PM मोदी हाउस ऑफ हिमालयाज की लॉन्चिंग करेंगे। साथ ही उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों पर आधारित एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। सम्मेलन में मुकेश अंबानी, गौतम अदाणी, सज्जन जिंदल, बाबा रामदेव सरीखे नामी उद्योगपति और औद्योगिक घरानों के एमडी और प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

राज्य सरकार के सात कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मनसुख एल मांडविया भी शिरकत कर रहे हैं। स्पेन, स्लोवाकिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब समेत कई अन्य देशों के राजदूतों भी सम्मेलन में आ रहे हैं।

जानकारी के लिए आपको बताते चलें एतिहासिक वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) परिसर में सरकार ने एक छोटा शहर बसा दिया है। इसे चार जोन में बांटा गया है, जिसमें हर जोन में एक ही समय पर अलग-अलग गतिविधियां चलेंगी।

परिसर में बिना पास प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके लिए एंट्री गेट पर ही व्यवस्था की गई है।जोन-ए में मुख्य पंडाल बनाया गया है, जिसमें 5000 से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

उद्योगपतियों के लिए सोफे लगाए गए हैं। उनसे करीब 50 मीटर की दूरी पर एक बड़ा स्टेज बनाया गया है, जिस पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निवेशक सम्मेलन का आगाज करेंगे। जोन-ए में एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जहां से सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।