गुड न्यूज: UIDAI ने बढ़ाई फ्री में AADHAR UPDATE करने की तारीख। पढ़ें….

UIDAI ने बढ़ाई फ्री में AADHAR UPDATE करने की तारीख। पढ़ें….

Latest Update: UIDAI ने मुफ्त ऑनलाइन डिटेल्स अपडेट करने की डेडलाइन को सितंबर में तीन महीने के लिए बढ़ा दिया था। इस वर्ष की शुरुआत से UIDAI नागरिकों को अपने आधार कार्ड में फ्री ऑनलाइन डिटेल्स अपडेट करने की अनुमति दे रहा है। सभी आधार कार्ड धारक 14 दिसंबर तक फ्री में आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं।

बता दें कि, आधार कार्ड डिटेल्स को अपडेट करने में 50 रुपये का खर्च आता है। मालूम हो कि मुफ़्त अपडेट केवल ऑनलाइन किए गए चेंज पर ही उपलब्ध हैं। फ्री आधार अपडेटशन आधार केंद्रों पर उपलब्ध नहीं है।

UIDAI उन्हें फ्री में अपडेट की सुविधा दे रहा था, जिनका आधार बने 10 साल पूरे हो चुके हैं, या फिर 10 साल पहले अपडेट कराया था। अपने निर्देश में UIDAI ने साफ किया है कि, केवल उन्हीं के लिए आधार अपडेट कराना जरूरी है, जिसके आधार में लास्ट अपडेट 10 साल पहले किया गया हो।

UIDAI ने निर्दिष्ट किया है कि यूजर्स 14 दिसंबर, 2023 तक अपनी पहचान और पते के प्रमाण अपलोड कर आधार में बदलाव कर सकते हैं।

ऐसे अपडेट करें ऑनलाइन डिटेल्स

  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https:myaadhaar.uidai.gov.in पर आधार self service पोर्टल पर जाएं।
  • आधार नंबर और कैप्चा का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन करें। प्रक्रिया को प्रमाणित करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।
  •  डॉक्यूमेंट अपडेट सेक्शन पर जाएँ और मौजूदा डिटेल्स का रीव्यू करें।
  • ड्रॉप-डाउन लिस्ट से उचित दस्तावेज़ प्रकार का चयन करें और ओरिजिनल दस्तावेज़ों को स्कैन कर अपलोड करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें। एप्लीकेशन को ट्रैक करने के लिए सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) को नोट कर लें।