Election Result: तीन राज्यों में भाजपा ने लहराया परचम, तेलंगाना में कांग्रेस को मरहम

तीन राज्यों में भाजपा ने लहराया परचम, तेलंगाना में कांग्रेस को मरहम

States Election Results 2023: साल के आखिरी में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव 2023 में से 4 राज्यों के नतीजों के रुझानों में तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार बना रही है।

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले 2023 में कई विधानसभा चुनावों को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने अपना कमल खिला दिया तो वहीं तेलंगाना में जनता ने कांग्रेस का हाथ पकड़ा है। इसके अलावा मिजोरम के परिणाम कल यानी सोमवार (04 दिसंबर) को आने वाला है।

इन राज्यों में बीजेपी अगर सरकार बना लेती है तो वो अपने दम पर 12 राज्यों में सत्ता में होगी। अगर कांग्रेस की बात करें तो वो अपने दम पर तीन राज्यों में सत्ता में होगी।

कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश ऐसे राज्य हैं जहां पर कांग्रेस पार्टी ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है और तेलंगाना के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं लेकिन तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है।

बीते 30 नवंबर को पांच राज्यों विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था। इनमें से 4 राज्यों में मतगणना जारी है। इन राज्यों में तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान शामिल हैं. वहीं, मिजोरम में हुई वोटिंग की गिनती सोमवार (4 दिंसबर) को होगी।

अब तक सामने आए रुझाने में राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार बनाती दिखाई दे रही है, जबकि तेलंगाना में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है।

इन चुनावों में सबसे ज्यादा फायदा बीजेपी को होता दिखाई दे रहा है। भगवा पार्टी न सिर्फ तीन राज्यों में जीत की ओर बढ़ रही है, बल्कि 4 राज्यों में उसके वोट शेयर में भी इजाफा हुआ है।

छत्तीसगढ़ में खिला कमल

रविवार शाम 4.30 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 35 और बीजेपी 55 सीट सीट पर बढ़त बनाई हुई है. अगर बात करें वोट शेयर की तो इस बार कांग्रेस को 42.11 प्रतिशत वोट मिलता दिखाई दे रहा, जबकि बीजेपी को 46.35 फीसदी वोट मिल रहा है।

2018 के चुनाव में कांग्रेस को 68 और बीजेपी को 15 सीट मिली थीं। इस दौरान कांग्रेस का वोट प्रतिशत 43.04 फीसदी थ और बीजेपी को 32.97 फीसदी वोट मिल सका था।

मध्य प्रदेश में बीजेपी की जबरदस्त वापसी

वहीं, अगर बात करें मध्य प्रदेश की तो यहां बीजेपी 167 और कांग्रेस को 62 सीटें मिल रही हैं, यहां बीजेपी को 48 फीसदी से ज्यादा वोट मिलता दिख रहा है, जबकि कांग्रेस को 40.32 फीसदी ही वोट मिले हैं।

वहीं, अगर बात करें पिछले विधानसभा चुनाव की तो यहां भारतीय जनता पार्टी को 109 सीटें मिलीं थीं और उसे 41.02 फीसदी वोट मिला था, जबकि 114 सीटें जीतने वाली कांग्रेस का वोट शेयर 40.89 फीसदी था।

राजस्थान में नहीं बदला रिवाज

राजस्थान में कांग्रेस के हाथ से सत्ता जाती दिखाई दे रही है। अब तक के रुझानों में यहां बीजेपी 115 और 69 सीटों पर जीतती नजर आ रही है। इस दौरान दोनों पार्टियों को क्रमश: 41. 84 और 39.49 प्रतिशत वोट शेयर मिलता दिखाई दे रहा है।

2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 39.30 फीसदी और बीजेपी को 38.77 फीसदी वोट मिला था. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 100 और बीजेपी 73 सीटें जीती थीं।

तेलंगाना में पहली बार कांग्रेस बना रही सरकार 

दक्षिण राज्य तेलंगाना में कांग्रेस को बड़ी जीत मिलती दिखाई दे रही है। अब तक आए रुझानों में यहां कांग्रेस को 63 और बीआरएस 40 सीटें मिल रही हैं, जबकि बीजेपी भी 9 सीटों पर बढ़त बनाई हुए है।

यहां कांग्रेस को 39.55 प्रतिशत, बीआरएस को 37.47 फीसदी और बीजेपी को 13 पर्सेंट से ज्यादा वोट मिले हैं।

वहीं, पिछले चुनाव में बीआरएस ने 88 और कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि बीजेपी 1 सीट जीतने में कामयाब रही थी। उस दौरान बीआरएस को 46.9 प्रतिशत, कांग्रेस को 28 प्रतिशत और बीजेपी को लगभग 7 फीसदी वोट मिला था।

अब किन राज्य में बीजेपी सरकार

इन राज्यों में बीजेपी अगर सरकार बना लेती है तो वो अपने दम पर 12 राज्यों में सत्ता में होगी। अगर कांग्रेस की बात करें तो वो अपने दम पर तीन राज्यों में सत्ता में होगी।

कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश ऐसे राज्य हैं जहां पर कांग्रेस पार्टी ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है और तेलंगाना के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं लेकिन तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है।

केंद्र की सत्ता में काबिज बीजेपी उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, गोवा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में है और आज जारी मतगणना के रुझान यदि परिणामों में बदल जाते हैं तो वह मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखेगी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस से छीन लेगी।

हालांकि हरियाणा में बीजेपी ने जननायक जनता पार्टी (जेजपी) के साथ गठबंधन में है. इसके अलावा, बीजेपी चार राज्यों – महाराष्ट्र, मेघालय, नगालैंड और सिक्किम में सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है।

किन राज्यों में कांग्रेस सरकार

कांग्रेस अब अपने दम पर तीन राज्यों – कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में सत्ता में होगी। तेलंगाना में कांग्रेस अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हराकर जीत की राह पर है।

कांग्रेस बिहार और झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है और तमिलनाडु में शासन करने वाली द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) की सहयोगी है।  हालांकि, वह राज्य सरकार का हिस्सा नहीं है।