बड़ी खबर: CM केजरीवाल से पूछताछ से पहले छापेमारी, बढ़ाई ED मुख्यालय की सुरक्षा। हो सकती है गिरफ्तारी

CM केजरीवाल से पूछताछ से पहले छापेमारी, बढ़ाई ED मुख्यालय की सुरक्षा। हो सकती है गिरफ्तारी

दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से प्रवर्तन निदेशालय (ED) गुरुवार (2 नवंबर) को पूछताछ करेगा।

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ईडी दो नवंबर को सुबह 11 बजे केजरीवाल के जांच एजेंसी के दिल्ली कार्यालय में पेश होने के बाद उनका बयान दर्ज करेगी।केजरीवाल को आज दिन में 11 बजे ईडी के दिल्ली स्थित कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है।

एजेंसी के समन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित कई नेताओं ने केंद्र सरकार को घेरा. बीजेपी ने पलटवार किया है. वहीं ‘आप’ आशंका जता रही है कि केजरीवाल को ईडी गिरफ्तार कर सकती है।

दिल्ली में ईडी के कार्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति के मामले में समन जारी किया है.

इसके बारे में केजरीवाल ने कहा, “समन नोटिस गैरकानूनी है और राजनीति से प्रेरित है. बीजेपी के इशारे पर ये नोटिस भेजा गया है ताकि मैं चार राज्यों के चुनाव प्रचार में हिस्सा न ले सकूं. ईडी को तत्काल प्रभाव से नोटिस वापस ले लेना चाहिए।

समचार एजेंसी एएनआई की ख़बर के अनुसार,

 राजघाट के बाहर भी सुरक्षा बढ़ाई गई है. पुलिस के हवाले से ऐसा बताया जा रहा है कि केजरीवाल ईडी कार्यालय जाने से पहले राजघाट जा सकते हैं.

बृहस्पतिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मंत्री राज कुमार आनंद के घर पर छापेमारी की है. बृहस्तिवार तड़के उनसे संबंधित आठ परिसरों में छापेमारी की जा रही है।

दिल्ली आबकारी नीति मामले में ही पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और ‘आप’ के राज्यसभा सांसद संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं. साथ ही सवाल उठ रहे हैं कि आखिर आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल का नाम मामले में कैसे आया?

अरविंद केजरीवाल को समन कब भेजा गया?

अरविंद केजरीवाल को ईडी ने 30 अक्टूबर को नोटिस भेजकर 2 नवंबर को पेश होने के लिए कहा था. केजरीवाल को धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत जांच एजेंसी ने समन भेजा था. सीबीआई ने 16 अप्रैल को इस मामले में केजरीवाल से करीब नौ घंटे तक पूछताछ की थी. इस दौरान उनसे 56 सवाल किए गए थे

अरविंद केजरीवाल का नाम कैसे आया?

अरविंद केजरीवाल से ईडी शराब नीति मामले में उनकी भूमिका पर सवाल करेगी. केजरीवाल का नाम कुछ आरोपियों और गवाहों के बयानों में आया था. इसका जिक्र एजेंसियों ने अपने रिमांड नोट और चार्जशीट में किया है. ऐसे में केजरीवाल से पूछताछ करना जरूरी है।

रिमांड नोट और चार्जशीट के मुताबिक, विजय नायर ने कई शराब कारोबारियों को बताया की वो शराब नीति को लेकर केजरीवाल से चर्चा करता है. विजय नायर ने ही इंडोस्प्रिट के मालिक समीर महेंद्रू की मुलाकात अरविंद केजरीवाल से करवाई थी।

आम आदमी पार्टी क्या कह रही है?

आप नेता राघव चड्ढा, आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी हो सकती है. राघव चड्ढा ने कहा, इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A.) बनने के बाद से बीजेपी परेशान हो चुकी है।

हमें सूत्रों से पता चला है कि उन्होंने (बीजेपी) ‘इंडिया’ गठबंधन के शीर्ष नेताओं को निशाना बनाने की योजना बनाई है. इस योजना के तहत पहली गिरफ्तारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की होगी।

उन्होंने आरोप लगाया, केजरीवाल के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया जाएगा और उसके बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी का नंबर है।

ममता बनर्जी ने क्या कहा?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मामले को लेकर बीजेपी पर हमला किया. उन्होंने कहा, ”अरविंद केजरीवाल को नोटिस भेजा. कई अन्य नेताओं को भी नोटिस भेजा गया है।

अगले साल के चुनाव से पहले बीजेपी सभी विपक्षी दलों की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है. वे चुनाव से पहले सभी विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करने की योजना बना रहे हैं.”