अपडेट: राजधानी में पासपोर्ट की तर्ज पर बन रहे आधार कार्ड। जानिए पूरी प्रक्रिया

राजधानी में पासपोर्ट की तर्ज पर बन रहे आधार कार्ड। जानिए पूरी प्रक्रिया

 

देहरादून। पासपोर्ट सेवा की तरह अब आधार कार्ड बनवाने के लिए भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा शुरू हो गई है। इसके लिए UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

वेबसाइट पर अपना केंद्र चुनने के बाद आवेदन में लगने वाले शुल्क का भी ऑनलाइन भुगतान किया जाएगा। इसके बाद दिन व समय के साथ स्लाट बुक कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन सुविधा दून में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अधिकृत जीएमएस रोड स्थित आधार सेवा केंद्र और न्यू रोड डालनवाला स्थित आधार सेवा केंद्र पर शुरू की गई है। इससे समय की बचत व किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सकता है। दोनों केंद्रों पर सप्ताह के सातों दिन आधार कार्ड बनाए और अपडेट किए जा रहे हैं।

दोनों केंद्रों में आवेदकों की सुविधा के लिए प्रोसेसिंग काउंटर, कैश काउंटर, वेटिंग रूम और वेरीफिकेशन काउंटर अलग से बनाए गए हैं। साल 2019 में बने दोनों केंद्रों में अभी तक करीब छह लाख नए आधार कार्ड बनाए व अपडेट किए जा चुके हैं।Iऑनलाइन अपडेट होगा निशुल्क।

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है, तो उसे समय रहते अपडेट करा लें, नहीं तो आपके कई काम अटक सकते हैं। ऐसे में आप 14 दिसंबर तक स्वयं ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करते हैं तो वह निःशुल्क होगा। जबकि, आधार केंद्रों पर अपडेट के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

इन कार्यों के लिए आधार अपडेट करना जरूरी

अगर आप वन नेशन वन राशन कार्ड याेजना से राशन लेते हैं तो आपका आधार कार्ड अपडेट होना बहुत जरूरी है। जबकि, नया बैंक खाता खुलवाने, नया सिम कार्ड लेने, छात्रवृत्ति लेने, गुमशुदा लोगों को उनके परिवारजनों से मिलवाने और इनकम टैक्स रिटर्न वेरीफाई करने के लिए आधार कार्ड का अपडेट होना बहुत जरूरी।