बड़ी खबर: इन राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान। 3 दिसबंर को वोटरों की गिनती के साथ आएंगे नतीजे

इन राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान। 3 दिसबंर को वोटरों की गिनती के साथ आएंगे नतीजे

  • मध्य प्रदेश में 17 नंवबर
  • राजस्थान में 23 नवंबर
  • मिजोरम में 7 नवंबर
  • तेलंगाना में 30 नवंबर
  • छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर
  • 3 दिसबंर को वोटरों की गिनती के साथ आएंगे नतीजे

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखें का ऐलान कर दिया।

चुनाव आयोग ने सोमवार दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि मध्य प्रदेश में 17 नंवबर, राजस्थान में 23 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर और मिजोरम 7 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होगा। वहीं 3 दिसबंर को इन सभी 5 राज्यों में वोटरों की गिनती के साथ नतीजे साफ हो जाएंगे।

 

इसके साथ ही उन्होंने राज्यवार आंकड़ा पेश करते हुए बताया कि मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.25 करोड़, तेलंगाना में 3.17 करोड़, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़ वोटर, जबकि मिजोरम में 8.52 लाख वोटर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

बता दें कि 40 सदस्यों वाली मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है, जबकि 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा और तीन अन्य राज्यों मध्य प्रदेश (230 सदस्यीय), राजस्थान (200 सदस्यीय) और तेलंगाना (119 सदस्यीय) का कार्यकाल जनवरी में समाप्त होगा।

सभी राजनीतिक दल 5 राज्यों में होने वाले जोरदार मुकाबले के लिए कमर कस रहे हैं। कांग्रेस की नजर राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता में वापसी और मध्य प्रदेश में जीत पर है।

कांग्रेस की नजर तेलंगाना पर भी है, जहां के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) पिछले 10 वर्षों से सत्ता में है। भाजपा मध्य प्रदेश में भी सत्ता बरकरार रखने के लिए कमर कस रही है और उसकी नजर राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता में वापसी पर है।