Weather Alert: आज इन जिलों में भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी। इन जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित

आज इन जिलों में भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी। इन जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित

Weather Alert: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ता दिखाई दे रहे है मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौडी, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश, बिजली के साथ तूफान या बहुत तीव्र से अत्यधिक तीव्र बारिश होने की संभावना बताई गई है।

वही 23 और 24 का रेड अलर्ट भी मौसम विभाग द्वारा घोषित किया है। 23 को देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, बागेश्वर और उधम सिंह नगर में भारी से बहुत भारी बारिश होने के संभावना जताई गई है। इस दौरान पहाड़ों में भूस्खलन की घटना बढ़ सकती है। अगले 4 दिन इन जिलों के लिए भारी साबित होने का अंदेशा है।

प्रदेशभर में मंगलवार से अगले तीन दिन तक भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने 22 अगस्त को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, टिहरी और बागेश्वर जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। वहीं, हरिद्वार, उत्तरकाशी, चमोली, ऊधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ जिले के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड के 7 जनपदों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना को देखते हुए राज्य आपातकालीन केंद्र उत्तराखंड ने जिलों को सतर्क कर दिया है। इस संबंध में जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र, उत्तराखण्ड सचिवालय, देहरादून के डयूटी ऑफिसर/ अनु सचिव रतन लाल द्वारा इस संबंध में जिलाधिकारी को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

जिसके अनुसार टिहरी, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर, चम्पावत, नैनीताल एवं उधमसिंह नगर के जिलाधिकारियों को कहा गया है कि निदेशक, भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून के द्वारा 21.08.2023 के अपराह्न 02:00 बजे जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 23.08.2023 से दिनांक 24.08.2023 तक जनपद टिहरी, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, चम्पावत, नैनीताल एवं उधमसिंह नगर कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ-साथ कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के अति तीव्र से अत्यन्त तीव्र दौर होने की संभावना व्यक्त की गयी है। इस स्थिति में अपने जनपदों में निम्न सावधानियां सुनिश्चित करने का कष्ट करें:-

टिहरी के संवेदनशील क्षेत्रों में अवकाश घोषित

उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग देहरादून द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार जनपद टिहरी गढ़वाल में भारी वर्षा की सम्भावना को देखते हुये विकासखण्ड भिलंगना ,नरेंद्रनगर, चंबा और जौनपुर में मंगलवार 22 अगस्त को स्कूल आंगनबाड़ी केंद्र बंद रखने के आदेश जारी हुए हैं।

विकासखण्ड भिलंगना, नरेंद्रनगर, चंबा और जौनपुर के कक्षा 01 से कक्षा 12 तक के समस्त राजकीय / सहायता प्राप्त / निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों एवं आंगनबाड़ियों में दिनांक 22 अगस्त 2023 को एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है उक्त आदेश का कड़ाई से पालन किया जाना सुनिश्चित किया जाय किसी भी प्रकार की लापरवाही के लिये सम्बन्धित संस्थाध्यक्ष की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जायेगी