बड़ा फैसला: बारिश का अलर्ट और नदियों का जलस्तर बढ़ने पर रहेगी स्कूलों में छुट्टी

बारिश का अलर्ट और नदियों का जलस्तर बढ़ने पर रहेगी स्कूलों में छुट्टी

देहरादून। शिक्षा विभाग का फैसला, बारिश का अलर्ट और नदियों का जलस्तर बढ़ने पर रहेगी स्कूलों में छुट्टी। जिले में कई ऐसे स्कूल हैं, जो बरसाती नालों के आस-पास बने हैं।

कई बच्चों को नदी पार कर स्कूल पहुंचना पड़ता है। लेकिन बरसात के दिनों में नदी-नालों के उफान पर होने से बच्चों के लिए स्कूल पहुंचना मुश्किल काम होता है।

बरसात के दिनों में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने उन स्कूलों व आंगनबाडी केंद्रों में छुट्टी रखने का फैसला लिया है, जो बरसाती नालों के आस-पास बने हैं।

जबकि उन स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में भी छुट्टी रहेगी जहां के बच्चों को नदी पार कर स्कूल पहुंचना होता है। इस संबंध में मुख्य शिक्षा अधिकारी की ओर से खंड शिक्षा अधिकारी व उपजिलाधिकारी को आपसी समन्वय से तत्काल अवकाश घोषित करने के लिए अधिकृत किया है।

इसके लिए संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को आपदा के संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी को सूचित करना होगा। मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि, जिले में कई ऐसे स्कूल हैं जो बरसाती नालों के आस-पास बने हैं।

कई बच्चों को नदी पार कर स्कूल पहुंचना पड़ता है। लेकिन बरसात के दिनों में नदी-नालों के उफान पर होने से बच्चों के लिए स्कूल पहुंचना मुश्किल काम होता है।

ऐसे में मौसम विभाग की ओर से बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी करने और बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ने पर नदी-नालों के आस-पास के स्कूलों में छुट्टी की जएगी।

इसके लिए ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी व उपजिलाधिकारी खंड व तहसील स्तर पर स्कूलों में तत्काल अवकाश घोषित कर सकेंगे।

कहा, भूस्खलन होने और आपदा आने पर भी संबंधित ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी अपने स्कूलों में अवकाश घोषित कर सकते हैं।