वीडियो: इधर तीन सेकंड में नदी के बहाव में बह गया मकान, उधर बरसात से प्रभावित क्षेत्रों के निरीक्षण को पहुंचे सीएम

इधर तीन सेकंड में नदी के बहाव में बह गया मकान, उधर बरसात से प्रभावित क्षेत्रों के निरीक्षण को पहुंचे सीएम

  • पहाड़ी से पत्थर गिरने से यूटिलिटी दुर्घटनाग्रस्त। तीन की मौत, तीन घायल
  • मुख्यमंत्री ने बरसात से प्रभावित क्षेत्रों का किया औचक निरीक्षण

पिथौरागढ़ के धारचूला में नदी में अचानक इतना पानी बढ़ गया कि, यहां खोतीला में नदी किनारे बना एक मकान केवल तीन सेकंड के अंदर ही नदी के बहाव में बह गया। इस घटना का रौंगटे खड़े कर देने वाला वीडियो भी सामने आया है।

देखें वीडियो:-

उत्तराखण्ड के धारचूला में नदी के तेज बहाव में एक मकान बह गया। इसके अलावा नदी किनारे की जमीन भी भूकटाव के कारण भूस्खलन की भेंट चढ़ गई।

पिथौरागढ़ जिले में धारचूला के खोतिला गांव में काली नदी में पानी की अत्यधिक मात्रा होने से कारण भूकटाव होने लगा है। इस भूकटाव के चलते काली नदी किनारे बसा एक मकान भूस्खलन की जद में आकर ताश के पत्तों की तरह बह गया।

वहां मौजूद क्षेत्रीय लोगों ने इस घटना का वीडियो बना लिया। गनीमत ये रही कि प्रशासन की मुस्तैदी के चलते इस क्षेत्र को खतरनाक क्षेत्र घोषित कर मकान में रहने वालों को हटा दिया गया था। इससे जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

धारचूला में ही काली नदी के कहर से खोतिला गांव में भू कटान शुरू हो गया है। खोतिला गांव में हुए भू कटाव के लाइव विजुअल भी सामने आए हैं, जिसमें तेज बहाव से गांव की जमीन भरभरा कर नदी में समाती दिख रही है।

भूस्खलन के ये लाइव वीडियो नदी की दूसरी तरफ नेपाल से लिए गए है। लगातार हो रहे भू कटाव के चलते गांव के कई घरों को खतरा पैदा हो गया है। डर से घबराये ग्रामीणों ने जरूरी सामान के साथ गांव छोड़ना शुरू कर दिया है।

दरअसल, खोतिला गांव में पिछले वर्ष भी बड़ी आपदा आई थी, जिसे देखते हुए ग्रामीण काफी डरे हुए हैं। गांव में खतरे को देखते हुए प्रशासन ने एन.डी.आर.एफ.और एस.डी.आर.एफ.की टीम को गांव के लिए रवाना कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने बरसात से प्रभावित क्षेत्रों का किया औचक निरीक्षण

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को बरसात से प्रभावित क्षेत्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आई.एस.बी.टी देहरादून में सड़क पर जल भराव को देखते हुए मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी देहरादून को निर्देश दिये कि, जल भराव के कारणों की जाँच की जाय एवं जो भी अधिकारी इसमें दोषी पाये जाते हैं, उन पर सख्त कारवाई की जाए।

ड्रेनेज की समस्या का शीघ्र समाधान करवाने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए

मुख्यमंत्री ने इसके बाद चन्द्रबनी देहरादून का स्थलीय निरीक्षण किया। चन्द्रबनी में एक कॉलोनी में जंगल से पानी आने की वजह से जल भराव की स्थिति आई। स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां पर सुरक्षा दीवार का काम पूरा न होने के कारण यह समस्या आ रही है।

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी देहरादून को निर्देश दिये कि इस समस्या का शीघ्र समाधान किया जाए। यदि लोगों को खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की जरूरत पडेंगी, तो इसकी समुचित व्यवस्था की जाय।

निरीक्षण के दौरान आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पाण्डेय, जिलाधिकारी देहरादून श्रीमती सोनिका एवं जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

पहाड़ी से पत्थर गिरने से यूटिलिटी दुर्घटनाग्रस्त। तीन की मौत, तीन घायल

आज दिनांक 11.07.2023 को समय लगभग 11:00 बजे थाना स्थानीय को सूचना प्राप्त हुई कोटी रोड (तुनिया के समीप) थाना कालसी पर एक वाहन UK07CA-O397 यूटिलिटी पहाड़ी से एक बड़ा पत्थर गिरने से उसकी चपेट में आकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

उक्त सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए,मौके पर स्थानीय लोगों के सहयोग से राहत एवं बचाव कार्य चलाया गया घायलों को रेस्क्यू कर चिकित्सा हेतु विकासनगर भेजा गया।

उक्त वाहन में कुल 6 व्यक्ति सवार थे वाहन गांव कोटा डीमऊ से टमाटर तथा सवारियाँ लेकर सब्जी मंडी विकासनगर की ओर जा रहा था दुर्घटना के दौरान 03 व्यक्ति मृत तथा 03 व्यक्ति घायल हो गए हैं मृतकों के शवों का पंचायत नामा की कारवाई कर पीएम हेतु मोर्चरी विकासनगर भिजवाया जा रहा है।

नाम-पता मृतक

  • कल सिंह पुत्र मदन सिंह निवासी कोठा तारली तहसील कालसी उम्र 60 वर्ष।
  • राधा देवी पत्नी मुकेश निवासी कोटा डिमोऊ थाना कालसी 35 वर्ष।
  • किशन सिंह पुत्र हरिया निवासी कोटा डिमऊ थाना कालसी 50 वर्ष।

नाम-पता घायल

  • चालक गजेंद्र सिंह पुत्र कृपाराम निवासी कोटा डिमऊ थाना कालसी 45 वर्ष,
  • मुकेश पुत्र माधवराम निवासी कोटा डिमऊ थाना कालसी उम्र 45 वर्ष
  • संतराम चौहान पुत्र सुनो सिंह निवासी कोटा डीमऊ थाना कालसी 60