कांवड़ यात्रा के मद्देनजर रूट डाइवर्ट। बसों का किराया तय

कांवड़ यात्रा के मद्देनजर रूट डाइवर्ट। बसों का किराया तय

कांवड़ यात्रा 2023: कांवर यात्रा के कारण, जो बसें आमतौर पर उत्तराखंड से दिल्ली जाती हैं, वे एक अलग मार्ग ले रही हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्यक्रम के लिए बहुत सारे लोग यात्रा कर रहे हैं, और इससे सामान्य मार्ग पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक हो रहा है। इसलिए, दिल्ली जाने के लिए बसें अब एक अलग एक्सप्रेसवे से गुजर रही हैं।

यह बदलाव शनिवार से शुरू हुआ। नए रूट पर सबसे पहले देहरादून से जाने वाली बसें गईं। और अब, रात में भी ऋषिकेश और हरिद्वार से बसें भी इस नए रास्ते से जाने लगी हैं। एसी बसों को छोड़कर, जो अब अधिक महंगी हैं, बसों के टिकट की कीमतों में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है।

उत्तराखंड परिवहन निगम के महाप्रबंधक ने सभी डिपो को कांवड़ यात्रा के दौरान केवल नए रूटों पर ही बस संचालित करने के आदेश दिए हैं। इसका मतलब यह है कि बसें अब दून-रुड़की-मेरठ जाने के बजाय छुटमलपुर-सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से होकर यमुनानगर-करनाल होकर जाएंगी।

मार्ग में इस बदलाव के कारण अब देहरादून और दिल्ली के बीच की दूरी अधिक हो गई है। हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच की दूरी में बहुत बड़ा अंतर है। दिल्ली जाने के लिए बसें आमतौर पर बिजनोर से होकर जाती हैं, लेकिन चूंकि वहां बड़ी संख्या में लोग कांवर जाने वाले हैं, इसलिए बसें अब यमुनानगर-करनाल के रास्ते जा रही हैं।

इसका असर दूसरे शहरों में जाने वाली बसों के रूट पर भी पड़ा है। दिल्ली, गुरुग्राम, जयपुर, फरीदाबाद, अलवर और आगरा जाने वाली बसें अब करनाल से होकर जा रही हैं।

यह बदलाव 15 जुलाई शिवरात्रि की रात तक रहेगा। इस नए रूट का किराया अधिक है और गंतव्य तक पहुंचने में करीब डेढ़ घंटे अधिक समय लगेगा।

पुलिस ने दिल्ली जाने वाली निजी कारों के लिए रूट बदलने का फैसला किया है क्योंकि वहां पर कांवर यात्रा पर जाने वाले लोगों की संख्या अधिक है।

ट्रैफिक से बचने के लिए अब उन्हें सामान्य रास्ते से जाने के बजाय दूसरे रास्ते से जाने को कहा जा रहा है। यह बदलाव देहरादून से आने वाली बसों और कारों पर भी लागू होगा। दून-दिल्ली परिवहन निगम की बस में सफर का किराया बदल गया है।

पहले इसमें एक रकम लगती थी, लेकिन अब अलग रकम लगती है। किसी चीज़ की नियमित कीमत 420 रुपये से 430 रुपये के बीच है। एसी जनरथ बस टिकट की कीमत 562 रुपये से 625 रुपये के बीच है। एसी वोल्वो बस टिकट की कीमत 945 रुपये से 946 रुपये के बीच है।

दून-दिल्ली परिवहन निगम की बस का किराया

  • बस         पुराना किराया   नया किराया
  • साधारण  420 रुपये –       430 रुपये
  • एसी जनरथ 562 रुपये।  – 625 रुपये
  • एसी वाल्वो 945 रुपये।    – 946 रुपये