अपडेट: UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए नई सुविधा की जारी। पढ़ें विस्तार से….

UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए नई सुविधा की जारी। पढ़ें विस्तार से….

Aadhar Card Latest Update : उपयोगकर्ता के लाभों को ध्यान में रखते हुए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने निवासियों को अपने आधार से जुड़े अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को सत्यापित करने की अनुमति दी है।

UIDAI के संज्ञान में आया था कि, कुछ मामलों में, निवासियों को इस बारे में पता नहीं था/निश्चित नहीं था कि उनका कौन सा मोबाइल नंबर उनके आधार से जुड़ा हुआ है।

इसलिए निवासी चिंतित थे कि, कहीं आधार OTP किसी और मोबाइल नंबर पर तो नहीं जा रहा है। अब इस सुविधा के साथ निवासी इन्हें काफी आसानी से देख सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट (https://myaadhaar.uidai.gov.in/) पर या mAadhaar ऐप के माध्यम से सत्यापन ईमेल/मोबाइल नंबर सुविधा के तहत सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

यह निवासियों के लिए यह सत्यापित करने के लिए विकसित किया गया है कि, उनका अपना ईमेल/मोबाइल नंबर संबंधित आधार के साथ जुड़ा हुआ है

यह सुविधा निवासी को पुष्टि देती है कि उसकी जानकारी के तहत ईमेल/मोबाइल नंबर केवल संबंधित आधार से जुड़ा हुआ है।

किसी विशेष मोबाइल नंबर के लिंक न होने की स्थिति में भी यह निवासी को सूचित करता है, और निवासी को सूचित करता है कि, यदि वे चाहें तो मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

यदि मोबाइल नंबर पहले से ही सत्यापित है तो निवासियों को एक दिखाई देगा।

संदेश जैसे, ‘आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर पहले से ही हमारे रिकॉर्ड से सत्यापित है, उनकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। यदि किसी निवासी को मोबाइल नंबर याद नहीं है, तो उसे

उसने नामांकन के दौरान दिया है / वह अंतिम तीन अंकों की जांच कर सकता है।

MyAadhaar पोर्टल पर मोबाइल वेरिफाई आधार फीचर पर M AADHAR APP यदि कोई निवासी ईमेल/मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना चाहता है या अपना ईमेल/मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहता है, तो वह नजदीकी आधार केंद्र जा सकता है।