गुड न्यूज़: CTET के लिए आवेदन शुरू। ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

CTET के लिए आवेदन शुरू। ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

CTET July 2023 Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी जुलाई 2023 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभ्यर्थी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए CBSE CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 मई 2023 तक है। वहीं शुल्क 27 मई 2023 तक जमा किया जा सकता है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट्स को पेपर 1 के लिए 1000 रुपये और पेपर 2 के लिए 1200 रुपये फीस देना होगा।

वहीं एससी व एसटी श्रेणी को पेपर 1 के लिए 500 रुपये और पेपर 2 के लिए 600 रुपये फीस जमा करनी होगी, CTET में दो पेपर होते हैं। पेपर I उनके लिए है जो कक्षा I से V तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं और पेपर II उनके लिए है, जो कक्षा VI-VIII के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं। CTET के प्रत्येक प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पर आधारित होते हैं।

वल नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा। आवश्यक विवरण सही से नहीं भरने और शुल्क नहीं जमा करने वाले अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी निर्धारित लास्ट डेट या उससे पहले तक पंजीकरण कर सकते हैं। एग्जाम फीस का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा।