न्यू अपडेट: अब UPI से पेमेंट करने पर देना पड़ेगा चार्ज

अब UPI से पेमेंट करने पर देना पड़ेगा चार्ज

UPI Update: मोबाइल क्रांति के इस दौर में ज्यादातर लोग छोटी-बड़ी चीजों की खरीदारी के लिए ऑनलाइन पेमेंट मोड का ही इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि UPI पेमेंट यानी Google pay, phone pay, PTM जैसे डिजिटल माध्यम से 2,000 रुपये से ज्यादा के पेमेंट पर आपको 1 अप्रैल से थोड़ी जेब ढीली करनी पडे़गी।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI से मर्चेंट ट्रांजैक्शंस पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) फीस लागू करने को कहा है।

सर्कुलर के मुताबिक 2,000 रुपये से अधिक की राशि के UPI ट्रांजेक्शन पर 1.1 फीसदी चार्ज देना होगा। यह चार्ज मर्चेंट ट्रांजैक्शंस यानी व्यापारियों को पेमेंट करने वाले यूजर्स को देना पडे़गा।

बिजनेस स्टैंडर्ड’ की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) के UPI पेमेंट पर 1.1% की इंटरचेंज फीस लगेगी. मालूम हो कि PPI में वॉलेट या कार्ड के जरिए ट्रांजैक्शन आता है।

आम तौर पर इंटरचेंज फीस कार्ड भुगतान से जुड़ा होता है और इसे लेनदेन को स्वीकार करने और लागत को कवर करने के लिए लगाया जाता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन (NPCI) ने अपने सर्कुलर में कहा है कि, 30 सितंबर 2023 या उससे पहले पहले इसकी समीक्षा भी की जाएगी।