बिग ब्रेकिंग: भारत के कई राज्यों में महसूस हुई भूकंप के झटके। 5.5 मापी गई तीव्रता

भारत के कई राज्यों में महसूस हुई भूकंप के झटके। 5.5 मापी गई तीव्रता

उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर है कि, भारत के कई राज्यों के साथ-साथ उत्तराखंड के भी कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। कम से कम 10 से  15 सैकेंड तक भूकंप के झटके महसूस हुए।

लोग अपने घरो से निकले बाहर। रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गई इस रिक्टर पैमाने की तीव्रता। अफगानिस्तान में भूकंप का केंद्र बताया गया, पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस हुए।

देहरादून, मसूरी, हरिद्वार, उत्तरकाशी ,चमोली में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। भूकंप महसूस होते ही लोग घरों और दुकानों से बाहर निकल आए।

उत्तराखंड में मंगलवार रात करीब 9:52 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए। राजधानी देहरादून समेत गढ़वाल के कई जिलों में भूकंप महसूस किया गया।

जानकारी के अनुसार, चमोली, देहरादून, मसूरी, हरिद्वार, रुड़की, उत्तरकाशी में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। गंगा के मायके मुखबा तक महसूस भूकंप के झटके महसूस हुए। भूकंप महसूस होते ही लोग घरों और दुकानों से बाहर निकल आए।

जोन 4 और 5 में है उत्तराखंड का ज्यादातर इलाका

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के भूकंप विज्ञानियों की मानें तो उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। उत्तराखंड का ज्यादातर इलाका भूकंप के लिहाज से जोन चार और पांच में हैं। इसलिए बार-बार भूकंप की घटनाएं देखने को मिल रही हैं।