कंप्यूटराइजेशन के युग में तकनीकी ज्ञान को आत्मसात की आवश्यकता: अपर निबंधक सहकारिता

कंप्यूटराइजेशन के युग में तकनीकी ज्ञान को आत्मसात की आवश्यकता

  • सहकारिता विभाग के अधिकारियों का आईसीएम देहरादून में चल रहा प्रशिक्षण कार्यक्रम।
  • विभिन्न जनपदों के 145 अधिकारी ले चुके मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग।

देहरादून। सहकारिता विभाग के अधिकारियों की आईसीएम देहरादून में चल रहे मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम के पंचम वर्ग द्वारा तीन दिवसीय प्रशिक्षण के  आज अंतिम दिन अपर निबंधक आनंद ए०डी० शुक्ल महोदय द्वारा प्रतिभाग किया गया।

आज दिनांक 15 मार्च 2023 को आईसीएम राजपुर के सभागार में  सहकारिता विभाग के फील्ड अधिकारियों तथा कर्मचारियों की पांचवें चरण का प्रशिक्षण समारोह का समापन हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में अपर निबंधक सहकारी समितियां उत्तराखंड आनंद शुक्ला उपस्थित रहे।

शुक्ला ने समस्त उपस्थित प्रतिभागियों को पैक्स कंप्यूटराइजेशन की उपयोगिता के बारे में बताया प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए बोले आज के वक्त में नए बदलाव के बीच में आज स्वयं को तकनीकी ज्ञान के मामले में आत्म निर्भर होना अति आवश्यक है।

सहकारिता मंत्रालय बन जाने से अब हम सब की जिम्मेदारियां और भी अधिक बढ़ जाती हैं आज कंप्यूटराइजेशन के युग में तकनीकी ज्ञान को आत्मसात करने की आवश्यकता है।

प्रतिस्पर्धा के इस दौर में वक्त के साथ जो आगे नहीं बढ़ेगा वह इस रेस से बाहर हो जाएगा इसलिए प्रतिदिन हमें कुछ ना कुछ सीखना चाहिए और सीखने की ललक हमेशा रखनी चाहिए।

इसके साथ ही अपर निबंधक शुक्ल द्वारा सहकारिता विभाग में अपने लंबे अनुभव को प्रशिक्षणार्थियों के बीच साझा किया गया और कैसे अपने कार्य को बेहतर तरीके से करना है इसको लेकर  प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न सुझाव दिए गए पंचम वर्ग प्रशिक्षण के अंतिम दिन 14 प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया।

जिन्हें अपर निबंधक महोदय द्वारा आज  प्रमाण पत्र दिए गए अभी तक सहकारिता विभाग के विभिन्न जनपदों के 145 अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया जा चुका है, जिसके पश्चात यह अधिकारी अपने-अपने जनपदों में न्याय पंचायत स्तर पर अपने अधीनस्थ अधिकारियों कर्मचारियों को कंप्यूटराइजेशन की ट्रेनिंग देंगे और ग्रामीण किसानों को केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी देंगे।

इस दौरान आईसीएम देहरादून के निदेशक अजय रस्तोगी, फैकेल्टी मेंबर्स डॉ अजय शर्मा, प्रबंधक पीसीयू दीपक मेहता एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।