गजब फरियाद: या तो मेरी शादी करवाए या फिर उज्ज्वला गैस कनेक्शन दे प्रशासन

या तो शादी करवा दो या फिर उज्ज्वला गैस कनेक्शन दे दो

 

रिपोर्ट- इंद्रजीत असवाल

पौड़ी गढ़वाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरीबो को दी जा रही उज्ज्वला गैस योजना का पलीता गैस एजंसी लगा रही है।

मामला सतपुली तहसील के ग्राम चौमासूधार के 50 वर्षीय  ग्रामीण रामचंद्र का है उन्होंने प्रशासन से उज्ज्वला गैस कनेक्शन न मिलने को लेकर प्रशासन से गुहार लगाई है।

रामचन्द्र जब शिवा गैस एजेंसी सतपुली में उज्ज्वला गैस कनेक्शन लेने गए तो वहाँ की मालकिन मंजू रावत द्वारा उनको कनेक्शन देने के लिए मना कर दिया गया।

रामचंद्र का कहना है कि, वह अंत्योदय कार्ड धारक लेकिन मुझे उज्जवला गैस का कनेक्शन नहीं मिल रहा है। जब मेरे द्वारा गैस एजेंसी में जाकर उज्जवला गैस के कनेक्शन को लेकर जानकारी चाही तो मुझे मना कर दिया गया और कहा कि, यह योजना महिलाओं के लिए है और आपकी शादी नहीं हुई है तो इस योजना का लाभ आपको नहीं मिल सकता है।

जिसको लेकर मेरे द्वारा उपजिलाधिकारी सतपुली से गुहार लगाई गई है। वहीँ उन्होंने कहा कि, शादी न करना कोई गुनाह है जो इस लाभ से उन्हें वंचित किया जा रहा है या तो प्रशासन मेरी शादी करवाए या फिर मुझे उज्ज्वला योजना का लाभ दे।

इस संदर्भ में गैस एजेंसी की मालकिन मंजू रावत ने बताया कि राज्य और केंद्र सरकार द्वारा यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए लागू की गई है तथा पुरुषों को लेकर कोई भी गाइड लाइन नहीं जारी की गई है।

उपजिलाधिकारी सतपुली संदीप कुमार ने बताया कि, प्रार्थी द्वारा इस सम्बन्ध में पत्र दिया गया है, जिसे लेकर मेरे द्वारा संज्ञान लेते हुए गैस एजेंसी को उज्ज्वला योजना का लाभ दिए जाने को निर्देशित कर दिया है।