एक्सक्लूसिव: RTI कार्यकर्ता से परेशान ठेकेदार और जल संस्थान

आरटीआई कार्यकर्ता से परेशान ठेकेदार और जल संस्थान

रिपोर्ट- अनुज नेगी
कोटद्वार। जल संस्थान द्वारा किये गए पेयजल लाइनों व स्रोतों में किये गए निर्माण कार्य में सूचना के अधिकार में मांगी गई सूचना से ठेकेदार और जल संस्थान के अधिकारी काफी परेशान हैं।

मामला, जनपद पौड़ी गढ़वाल के लैंसडाउन विधानसभा के ग्राम सभा जखमल्ला का है। जहाँ पर आरटीआई कार्यकर्ता श्याम प्रसाद खंतवाल द्वारा जल संस्थान के किये गए निर्माण कार्य व मरमत कार्य की सूचना अधिकार में सूचना मांगी गई।

जिसमें जल संस्थान कोटद्वार द्वारा अपनी सूचना 2021-22 जखमल्ला में दैवीय आपदा के मद से 2 लाख 76 हजार से घुड़धार जल स्रोत में मरमत कार्य किया गया। इस निर्माण कार्य को आरटीआई कार्यकर्ता के गांव के ही ठेकेदार ने किया है।

वहीं अब जल संस्थान की सूचना पर आरटीआई कार्यकर्ता श्याम प्रसाद खंतवाल ग्राम जखमल्ला में किसी भी प्रकार की कोई भी दैवीय आपदा को सिरे से खारिज करते हैं।

जबकि आईटीआई कार्यकर्ता को ये जानकारी नहीं की दैवीय आपदा नहीं बल्कि दैवीय मद से इस योजना की मरमत के लिए बजट स्वीकृत किया गया था।

वहीं जब हमारी टीम ग्राउंड जीरो पर गई तो ग्राम वासियों से पता चला कि, जल स्रोत घुड़धार में दैवीय आपदा के मद से जल स्रोत पर मरमत कार्य किया गया है। जिसके कारण आज ग्राम वासियों को भरपूर मात्रा में जलापूर्ति हो रही है।

वहीं जब हमने जल संस्थान के ठेकेदार से इस संबंध में बात की तो उन्होंने कहा कि, आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा मेरे को राजनीतिक रंजिश के तहत परेशान किया जा रहा है।जबकि आरटीआई कार्यकर्ता का परिवार खुद पिछले कई वर्षों से दिल्ली में निवास करता है।

वहीं ठेकेदार ने कहा कि, मैंने गांव के जल स्रोत में कार्य किया है व इनको कई बार देखने के लिए कहा लेकिन ये नही आये जिससे साफ पता चलता है कि, ये मुझे राजनीतिक रंजिश के तहत परेशान कर रहा है।

वहीं जब हमारे द्वारा तत्कालीन कनिष्ठ अभियंता नैनवाल से बात की गई तो उनका कहना है कि, आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा मांगी गई सूचना में गलती से ग्राम सभा जखमल्ला में दैवीय आपदा का नाम अंकित हो गया था।

जबकि दैवीय आपदा के मद से ग्राम सभा जखमल्ला के जल स्रोत घुड़धार में मरमत एवं रखरखाव के लिए 2 लाख 76 हजार रुपए स्वीकृत किया गया था, जिसमे जल संस्थान के ठेकेदार द्वारा ग्राम सभा जखमल्ला के जल स्रोत घुड़धार में मरमत कार्य किया गया है।