अलर्ट: मौसम विभाग का नया अपडेट। 30 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना। येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग का नया अपडेट। 30 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना। येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी गत दिवस शाम 05:30 बजे के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में अगले 5 दिन यानी 30 अगस्त तक पहाड़ से मैदान तक कई जनपदों में भारी बारिश की आशंका है।

साथ ही कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तेज बौछार और बिजली गिरने की आशंका भी मौसम विभाग द्वारा जताई गई है, जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है तथा सतर्क रहने की सलाह दी है।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक बीते शुक्रवार को राज्य के पर्वती जनपदों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तेज बारिश तथा अन्य जनपदों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

27 अगस्त को राज्य के देहरादून, टिहरी और नैनीताल में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य जनपदों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तीव्र बौछार और बिजली चमकने की आशंका जताई गई है।

28 अगस्त को भारी से भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 28 अगस्त को राज्य के देहरादून, टिहरी, नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर और पौड़ी जनपदों में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि अन्य जनपदों में बिजली चमकने और गरज चमक के साथ तीव्र बौछार की आशंका है।

29 अगस्त को नैनीताल, देहरादून पौड़ी और बागेश्वर जनपदों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना तथा अन्य जनपदों में कहीं-कहीं तीव्र बौछार और आकाशीय बिजली चमकने की संभावना जताई है।

30 अगस्त को पिथौरागढ़ और बागेश्वर जनपद में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका तथा अन्य पर्वतीय जनपदों में आकाशीय बिजली चमकने तथा कहीं-कहीं तीव्र बौछार की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने सचेत करते हुए कहा कि, निचले इलाकों में जलभराव, संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन के कारण कहीं-कहीं सड़क मार्ग में अवरोध उत्पन्न हो सकता है तथा नदी नालों में कटाव, क्षेत्र में कहीं और नदियों का जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है।

मौसम विभाग ने गर्जन के साथ एवं अकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि, ऊंचाई वाले स्थानों में बिजली गिरने एवं जान माल की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता।