यहां निर्माणाधीन हॉस्पिटलों का निरीक्षण करने पहुंचे स्वास्थ्य प्रभारी सचिव। पाई खामियां, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

यहां निर्माणाधीन हॉस्पिटलों का निरीक्षण करने पहुंचे स्वास्थ्य प्रभारी सचिव। पाई खामियां, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। उत्तराखंड के स्वास्थ्य प्रभारी सचिव और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक डॉ आर राजेश कुमार ने हरिद्वार में निर्माणाधीन अस्पतालों का निरीक्षण किया। जहाँ उन्होंने 30 बेड के निर्माणाधीन पीएचसी सेंटर और हरिद्वार स्थित जिला महिला अस्पताल में निर्माणाधीन 200 बेड के अस्पताल का निरीक्षण किया।

इस दौरान कुछ कमियां भी पाई गई, जिसके लिए मौके पर अधिकारियों को निर्माणाधीन अस्पताल को मार्च 2023 तक तैयार करने के दिशा निर्देश दिए।

डॉ आर राजेश कुमार का कहना है कि, आज मेरे द्वारा तीन निर्माणाधीन हॉस्पिटलों का निरीक्षण किया गया। हर्रावाला हरिद्वार के भूपतवाला में स्तिथ हॉस्पिटल और जिला महिला हस्पताल का निरीक्षण किया गया। तीनों ही जगह पर कार्य प्रगति पर है।

कुछ कमियां नजर आई है, इसको लेकर मेरे द्वारा अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए है। तीनों का निर्माण मार्च 2023 तक पूरा हो जाएगा। हरिद्वार जिला महिला अस्पताल में 50 बेड है, उस हिसाब से यहां पर काफी मरीजों की भीड़ आती है, 200 बेड होते ही काफी राहत मिलेगी।

वही 108 सुविधा को लेकर डॉ आर राजेश कुमार का कहना है कि, 108 स्वास्थ्य सुविधा को लेकर हमारे द्वारा रूपरेखा तैयार की जा रही है। क्योंकि कई बार शिकायत मिली है, 108 मरीज को हॉस्पिटल में छोड़कर दूसरी जगह उपचार के लिए लेकर नहीं जाती है। इसके लिए दूसरी 108 एंबुलेंस की व्यवस्था करनी पड़ती है, जिससे मरीज को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसको लेकर हमारे द्वारा 108 के अधिकारियों से वार्ता की जा रही है। अगर उसके बावजूद भी उनके द्वारा ऐसा कार्य किया जाता है, तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी