बिग ब्रेकिंग: देहरादून में 20 से 26 तक रहेंगे स्कूल बंद और नैनीताल में रहेगा एक दिवसीय अवकाश

देहरादून में 20 से 26 तक रहेंगे स्कूल बंद और नैनीताल में रहेगा एक दिवसीय अवकाश

श्रावण कांवड मेला-2022 में कांवडियों का जनपद के ऋषिकेश तहसील क्षेत्रान्तर्गत आवागमन बढ़ने तथा सड़क मार्गों में अधिक भीड ज्यादा बढ़ने से स्कूली बच्चों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिसे देख इन स्कूलों में 20 से 26 जुलाई तक अवकाश घोषित किया कर दिया है।

जिलाधिकारी सोनिका (I.A.S) द्वारा जारी आदेश में कांवड़ी यात्रियों को शांति व्यवस्था बनाए रखना एवं विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 20 से 26 जुलाई तक जनपद में समस्त विद्यालयों शासकीय, अशासकीय सहा प्राप्त, निजी विद्यालय, संस्कृत विद्यालय, मदरसों तथा ऑगनबाड़ी केन्द्रों में अवकाश घोषित किया जाता है।

जनपद के ऋषिकेश तहसील क्षेत्रान्तर्गत सगरत संस्थाध्यक्षों को आदेशित किया जाता है कि श्रावण कांवड मेले की पीक अवधि दिनांक 20-07-2022 से 26-07-2022 तक जनपद के ऋषिकेश तहसील क्षेत्रान्तर्गत (हरिद्वार-ऋषिकेश मार्ग पर स्थित ) समस्त विद्यालयों शासकीय/अशासकीय सहायता प्राप्त/निजी विद्यालय/संस्कृत विद्यालय/मदरसों को शिक्षण कार्य हेतु बन्द रखा जाये आदेश का अनुपालन न करने वाले विद्यालय प्रबन्धक/ संस्थाध्यक्ष के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लायी जायें। उक्त आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये।

नैनीताल में एक दिवसीय अवकाश घोषित

प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने रेड व आरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्तराखंड में बारिश का कहर पहाड़ों पर खूब बरस रहा है। जिसे देख मौसम विभाग ने पहाड़ों में अतिसंवेदनशील के चलते पहाड़ों में सावधानी व सतर्कता बरतने की अपील भी की है।

मौसम विभाग की चेतावनी के चलते जनपद नैनीताल में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर जिलाधिकारी ने कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के समस्त विद्यालय व आंगनवाड़ी केन्द्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है। इस संबंध में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्व्याल ने आदेश जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग देहरादून के अनुसार 18 जुलाई को सायं 05:00 बजे जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 20 जुलाई को उत्तराखण्ड राज्य के अन्य जनपदों के साथ-साथ जनपद के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के साथ-साथ कहीं कहीं अत्यधिक वर्षा होने की सम्भावना है।

जिसके दृष्टिगत छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर 20 जुलाई 2022 (बुद्धवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12) तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में 01 दिवसीय अवकाश घोषित किये जाने के आदेश पारित किये जाते हैं।

मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी को देखते हुए 20 जुलाई 2022 (बुद्धवार) को जनपद नैनीताल क्षेत्रान्तर्गत समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाएं) एवं समस्त आगनवाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे तथा प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापक, समस्त शैक्षणिक एवं मिनिस्ट्रियल व अन्य कार्मिक निर्धारित समयानुसार अपने-अपने विद्यालयों/ कार्यालयों में उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।