बड़ी खबर: EPFO के पेंशन धारकों के लिए नई अपडेट। अब इस app से जमा होंगे जीवित प्रमाण पत्र

EPFO के पेंशन धारकों के लिए नया अपडेट। अब इस APP से जमा होंगे जीवित प्रमाण पत्र

आधुनिक तौर में संचार सुविधाओं ने व्यापक रूप लिया है। लिहाजा लोगों की परेशानियां भी इतने बड़े पैमाने पर दूर की है, अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ई.पी.एफ.ओ के पेंशन धारकों को साल में जीवित प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक, डाकघर या पीएफ ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि मोबाइल ऐप से फेस डिटेक्शन से जीवित प्रमाण पत्र वह जमा करा सकेंगे।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पेंशनरों के लिए जीवित प्रमाण पत्र देने की नवंबर माह की बाध्यता समाप्त कर दी गई है अब पेंशनर साल के किसी भी महीने यह अपडेट करा सकता है। इसके अलावा पेंशनरों को सुविधा देने के लिए ई.पी.एफ.ओ जल्द एक मोबाइल ऐप से प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को लांच करने जा रहा है।

जिसमें घर बैठे जीवित प्रमाण पत्र ऑनलाइन अपडेट हो जाएगा और लोगों को इधर-उधर दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। अक्सर बुजुर्ग लोगों को पेंशन के लिए जीवित प्रमाण पत्र जमा करने के लिए काफी मशक्कत उठानी पड़ती है, लिहाजा देहरादून क्षेत्रीय कार्यालय से जुड़े पेंशनरों को जीवित प्रमाण पत्र ऐप को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है और ट्रायल भी किए जा रहे हैं और यह नया ऐप पेंशनरों के फेस को डिटेक्शन करके डाटा वेरीफिकेशन करेगा।