ब्रेकिंग: पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में नया अपडेट

पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में नया अपडेट

पुलिस भर्ती की तैयारी करने वाले युवकों के लिए बड़ी खबर हैं। जिसमें उत्तराखंड सरकार ने पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया में पहली बार जिले वार कोटे को खत्म करके उसकी जगह अब कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का परिणाम प्रदेश स्तर पर तैयार मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा।

उत्तराखंड पुलिस में 1521 कांस्टेबल के पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। राज्य गठन के बाद पहली बार पुलिस कांस्टेबल की भर्ती उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करा रहा है।

ऐसे में अविभाजित उत्तर प्रदेश से अब तक जिला स्तर पर निर्धारित सीटों की संख्या के आधार पर ही पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती होती रही है। लेकिन मेरिट सूची जिला स्तर पर जारी होने से पुलिस में भर्ती होने का सपना साकार करना युवाओं के लिए अपेक्षाकृत आसान था।

प्रदेश पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इस बार कांस्टेबल के लिए 2 लाख 50 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें से 1 लाख 50 हजार के करीब अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल हुए।

और वहीं कुमाऊं में यह संख्या 90 हजार के करीब रही है। प्रदेश स्तर पर पर मेरिट के आधार पर परिणाम जारी करने की व्यवस्था से कांस्टेबल भर्ती के लिए प्रतिस्पर्धा इस बार पहले की तुलना में कड़ी होगी।

ऐसे में परिणाम जहां ऊधमसिंह नगर, देहरादून, हरिद्वार जिलों में रहकर पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को राहत दे सकते हैं, वहीं पहाड़ी जिलों के संसाधनविहीन क्षेत्रों के अधिकांश युवाओं को इस व्यवस्था का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

प्रदेश स्तर पर पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की पहली बार मेरिट बनेगी। पूर्व में यह मेरिट लिस्ट जिलावार बनती थी। कांस्टेबल भर्ती सभी जिलों में पारदर्शी तरीके से कराई जा रही है- डॉ. नीलेश आनंद भरणे, डीआईजी, कुमाऊं