बिग ब्रेकिंग: अब सरकारी कार्यालयों में लगेगा बायोमेट्रिक सिस्टम। आदेश जारी

अब सरकारी कार्यालयों में लगेगा बायोमेट्रिक सिस्टम। आदेश जारी

राज्य में कार्यरत समस्त अधिकारियों व कार्मिकों की प्रत्येक कार्यदिवस एवं निर्धारित समयावधि में उपस्थिति सुनिश्चित किये जाने हेतु बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली को लागू किये जाने के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने की संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

इस आदेश के अनुपालन वर्तमान स्थिति के आंकलन हेतु समस्त अपर मुख्य सचिव व प्रमुख सचिव व सचिव /सचिव (प्रभारी) के स्तर पर निम्न बिन्दुओं पर तत्काल परीक्षण अपेक्षित है।

(ii) बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली की यह व्यवस्था लागू किये जाने के बाद से आपके अधीनस्थ कितने विभागों व कार्यालयों में यह व्यवस्था लागू की गयी है, कितने विभागों व कार्यालयों में यह व्यवस्था लागू किये जाने की प्रक्रिया गतिमान है।

तथा कितने विभागों व कार्यालयों में इस बारे में अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गयी है ? जिन विभागों व कार्यालयों में अभी तक यह व्यवस्था नहीं अपनाई गयी है, उनमें यह व्यवस्था कब तक लागू किये जाने की संभावना है।

(ii) जिन विभागों व कार्यालयों में यह व्यवस्था लागू की जा चुकी है, उन विभागों व कार्यालयों में कुल अधिकारियों व कर्मचारियों के सापेक्ष कितने अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करायी जा रही है। तथा कितने अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा अभी तक इस प्रणाली के माध्यम से उपस्थिति दर्ज नहीं करायी जा रही है।

(iii) विभागों में जिन अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करायी जा रही है उनमें से कितने अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा कार्यालय खुलने के निर्धारित समय के 15 मिनट के अन्तर्गत तक, कितने अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा कार्यालय खुलने के निर्धारित समय के 15 मिनट के उपरान्त तथा 30 मिनट के अन्तर्गत तक तथा कितने अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा 30 मिनट के उपरान्त अपनी उपस्थिति दर्ज करायी जा रही है। इनकी संख्या एवं प्रतिशत के बारे में जानकारी प्रदान की जाये। 

बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली के बारे में अपने अधीनस्थ समस्त विभागों व कार्यालयों की विधि समीक्षा करते हुए इसे समस्त कार्यालयों में शत-प्रतिशत लागू कराये जाने के लिये समुचित कार्यवाही करें।

तथा उपरोक्त प्रस्तर 2 पर इंगित विन्दुओं के बारे में अपनी आख्या सामान्य प्रशासन विभाग को शीघ्रतापूर्वक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे इस सम्बन्ध में विभागों के स्तर पर हुई प्रगति की समीक्षा पृथक से शीघ्र ही की जायेगी।

देखें आदेश :-