एक्सक्लूसिव: शांत वादियों में जहर घोलता हॉटमिक्स प्लांट। पेड़ों के सूखे पत्ते, बढ़ा बीमारियों का खतरा

शांत वादियों में जहर घोलता हॉटमिक्स प्लांट। पेड़ों के सूखे पत्ते, बढ़ा बीमारियों का खतरा

रिपोर्ट- गिरीश चंदोला
थराली। प्रकृति की शांत वादियों में जहर घुलता नजर आ रहा है। वातावरण से लेकर स्थानीय गांव तक वायु प्रदूषण के जरिए जहर धीरे-धीरे गाँव तक पहुंचने लगा है। जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ने का भय है।

हम बात कर रहे हैं ग्वालदम कर्णप्रयाग राष्ट्रीय राजमार्ग पर भिड़तोली तोक में सड़क से सटे हॉटमिक्स प्लांट की, जो पहाड़ की शांत वादियों में जहर घोलने का काम कर रहा है।

वहीं हॉट मिक्स प्लांट की चिमनी से निकलने वाले गहरे काले धुंवे से जहां सड़क के दोनों ओर खड़े पेड़ सूख रहे हैं, वहीं आमजन के साथ ही हॉट मिक्स प्लांट के आस-पास की आबादी को भी शुद्ध हवा के लिए जूझना पड़ रहा है।

प्लांट के चारो ओर खड़े पेड़ो की टहनियों से लेकर पत्ते तक सूख रहे हैं। वातावरण में फैल रहे गहरे काला धुंवा वातावरण में घुल रहा है, जो किसी भी स्वस्थ आदमी को बीमार बना सकता है और पर्यावरण में कार्बन की मात्रा भी तेजी से बढ़ रही है। लेकिन बावजूद इसके न तो नारायणबगड़ विकासखण्ड का वन महकमा संज्ञान ले रहा है और न ही स्थानीय प्रशासन।

हालांकि थराली क्षेत्र के निरीक्षण में आये प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी ने भी बुधवार को हॉट मिक्स प्लांट का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया गया कि, राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित ये हॉट मिक्स प्लांट फिलहाल बिना प्रदूषण क्लीयरेंस सार्टिफिकेट के चल रहा है। हालांकि प्लांट संचालक ने निरीक्षण पर आए अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया है कि, उनके द्वारा प्रदूषण सर्टिफिकेट के रिन्युअल के लिए आवेदन किया है।

वहीं क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आर के चतुर्वेदी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि, निरीक्षण के दौरान काफी ज्यादा प्रदूषण हॉट मिक्स प्लांट द्वारा फैलाया जा रहा है। प्लांट संचालक द्वारा उन्हें जानकारी दी गयी है कि ,संचालक द्वारा प्रदूषण सर्टिफिकेट के रिन्युअल के लिए आवेदन किया गया है।

उन्होंने कहा कि, प्रपत्रों की जांच के बाद ही प्लांट संचालक के विरुद्ध आगे की कार्यवाही की जा सकेगी।लेकिन बड़ा सवाल यह है कि, जहां एक ओर वाहनों का प्रदूषण रिन्यूवल न होने पर सीधे चालान कर दिया जाता है।

वहीं हॉट मिक्स प्लांट से इतनी भारी मात्रा में कार्बन के उत्सर्जन और प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से सर्टिफिकेट रिन्यूवल न होने के बावजूद भी ऐसे हॉट मिक्स प्लांट धड़ल्ले से चल रहे हैं और वादियों में जहर घोलने का काम कर रहे हैं।