लचर व्यवस्था: जिलाधिकारी की कार्यप्रणाली से तंग अधिवक्ताओं का कार्य बहिष्कार

जिलाधिकारी की कार्यप्रणाली से तंग अधिवक्ताओं का कार्य बहिष्कार

रिपोर्ट- जगदम्बा कोठारी
रूद्रप्रयाग। जनपद की जिला बार एसोसिएशन ने जिलाधिकारी मनुज कुमार गोयल की न्यायिक कार्यप्रणाली से परेशान होकर सभी अधिवक्ताओं ने कोर्ट परिसर में कार्य का बहिष्कार कर दिया है। मंगलवार 5 अप्रैल से कार्य बहिष्कार पर गए अधिवक्ताओं ने चेतावनी दी है कि, यदि किसी व्यक्ति को अधिवक्ताओं की अनुपस्थिति के चलते किसी भी प्रकार की न्याय की कोई हानि होती है, तो इसकी समस्त जिम्मेदारी जिला मजिस्ट्रेट रुद्रप्रयाग की होगी।

जिला अधिकारी रुद्रप्रयाग की सुस्त एवं व्यवहार पूर्ण न्याय प्रणाली से तंग आकर रुद्रप्रयाग जिला बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने कोर्ट परिसर में कार्य बहिष्कार करने का फैसला लिया है और मंगलवार से सभी अधिवक्ता पूर्ण रूप से कार्य बहिष्कार पर रहेंगे।

आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं जिला बार एसोसिएशन में अधिवक्ता प्यार सिंह नेगी ने बताया है कि, जिला अधिकारी मनोज गोयल की न्यायिक कार्य प्रणाली व्यवहार पूर्ण नहीं है, जिससे न्यायालय में अधिवक्ता गण न्यायिक कार्य करते समय वादी कार्यों को न्याय दिलाने में असमर्थ हैं साथ ही जिलाधिकारी द्वारा किसी भी प्रार्थना पत्र का निस्तारण समय से नहीं किया जाता है।

जिलाधिकारी द्वारा वादकारी एवं अधिवक्तागण को परेशान किया जाता है और ना ही प्रार्थना पत्रों पर समय से आदेश पारित किया जाता है जिस कारण वादकारी का वाहन अनावश्यक रूप से कई दिनों तक खुले आसमान के नीचे खड़े रहते हैं और खड़ें खड़े को नुकसान होता है। इसके अलावा वाहन के मूल्यों का ह्रास भी होता है।

साथ ही उन्होंने आरोप लगाया है कि, जिला अधिकारी न्यायालय में कई न्यायिक कार्य बिना अधिवक्ता नियुक्त हुए ही निस्तारित कर दिए जाते हैं। जिन कारणों से जिला अधिकारी न्यायालय में अधिवक्ता गण कार्य करना नहीं चाहते हैं और सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि, जिलाधिकारी के न्यायालय में न्यायिक कार्यो से बार एसोसिएशन के समस्त अधिवक्ता गण अनिश्चितकालीन तक उपस्थित रहेंगे।

एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप सिंह जगवाण और सचिव राजीव भंडारी ने बताया है कि, मांगे पूरी ना होने तक सभी अधिवक्ता अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार पर रहेंगे।