कूड़ा डंपिंग जोन में संडे बाजार के लिए जमीन आवंटित। व्यापारियों में रोष

कूड़ा डंपिंग जोन में संडे बाजार के लिए जमीन आवंटित। व्यापारियों में रोष

– सलीम रज़ा
देहरादून। राजधानी देहरादून में जहां एक और बदबू से कुछ सेकेन्ड भी खड़ा होना दूभर हो जाता है, वहीं आपको व्यापार करने के लिए जमीन आवंटित कर दी जाये तो कैसा लगेगा। मेरी समझ से कोई भी इस बात के लिए राजी नहीं होगा।

लेकिन नगर निगम को इससे क्या फर्क पड़ता है ? नगर निगम ने हरिद्वार बाईपास पर कूड़ा डंपिंग जोन में संडे मार्केट के लिए जगह आवंटित कर दी है। यह नगर निगम का अजब-गजब कारनामा।

आपको बता दें कि, चिह्नित जगह की गंदगी देख व्यापारी भी हतप्रभ रह गए। नाराज व्यापारियों ने अपनी नाराजगी जताते हुए नगर निगम के खिलाफ प्रदर्शन किया। आपको बता दें कि, देहरादून के साप्ताहिक संडे मार्केट के मामले में उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय ने नगर निगम को हरिद्वार बाईपास रोड पर जगह देने के आदेश दिए थे।

साप्ताहिक रविवार बाजार कल्याण समिति अध्यक्ष हीरा लाल के नेतृत्व में व्यापारी रविवार को तय जगह पर एकत्र हुए। हीरा लाल ने कहा कि, एक तरफ कूड़े का ढेर लगा है वाहनों से कूड़ा डंप किया जा रहा और बदबू के मारे बुरा हाल है।

उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों पर कोर्ट के आदेशों का पालन नहीं करने का आरोप लगाया। समिति के सचिव आशोक कुमार ने कहा कि, कूड़ा हटाकर और साफकर साप्ताहिक बाजार के लिए जगह दी जानी थी, लेकिन अधिकारी मनमानी कर रहे हैं।

मालूम हो कि, 2004 से तिब्बती मार्केट के सामने संडे बाजार लगता था और फड़ लगाने वालों से नगर निगम 300 रुपये तह बाजारी शुल्क लेता था। अतिक्रमण हटाओ अभियान में इन्हें हटा दिया गया, तब से नगर निगम इन्हें शहर में जगह उपलब्ध नहीं करा पा रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि, जगह आवंटन को लेकर उन्हें नगर निगम की ओर से कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है।