गजब: पुलभट्टा थाना और आरटीओ चौकी बनी धृष्टराज

पुलभट्टा थाना और आरटीओ चौकी बनी धृष्टराज

रिपोर्ट- दिलीप अरोरा
किच्छा में एनएच 74 पर सैकड़ो जिंदगीया खतरे मे हैं और यहां मौत खुलकर अपना खेल-खेल रही हैं, लेकिन स्थानीय प्रशासन धृतराष्ट बना हुआ हैं। ऐसा लगता हैं कि, जैसे प्रशासन को किसी बहुत बड़ी अप्रिय घटना घटने का इंतजार हैं।

किच्छा से यूपी तक ई रिक्शा और ऑटो प्रतिदिन सैकड़ो लोगो को मौत का सफऱ करा रहे हैं और क्षेत्रीय प्रशासन हैं कि चुपचाप यह सब देख रहा हैं। या यूँ भी कह सकते हैं कि, वह इस ओर ध्यान देना नहीं चाहता पर इसकी क्या वजहा हो सकती हैं यह समझना मुश्किल हैं।

आखिर क्षेत्रीय प्रशासन इसको क्यों नहीं रोकता। यह शहर मे चर्चा का भी विषय बन रहा हैं। यह मौत का सफऱ उत्तराखंड से यूपी और यूपी से उत्तराखंड तक चल रहा हैं।किच्छा से प्रतिदिन ई-रिक्शा मौत का रूप धारण कर नियमों की खिल्ली उढ़ाते हुए कोतवाली और पुलभट्टा थाना सहित बॉर्डर पर बनी आरटीओ को भी मुँह चिढ़ाते हुए सैकड़ो लोगो को मौत का सफर करवा रहे हैं।

जिस पर प्रशासन पूर्ण रोक लगाने मे विफल साबित हो रहा हैं। यही ई रिक्शा और ऑटो जरूरत से ज्यादा सावंरिया बैठा कर हाइवे पर लोगो को बॉर्डर पार करवा रहे हैं और न केवल यह डग्गामारी कर रहे हैं, बल्कि ड्राइवर सीट पर भी लोगो को आधा अंदर-आधा बहार लटका कर ले जा रहे हैं।

इन्ही हाइवे पर भारी भरकम गाड़ियां और ओवरलोड वाहन भी धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं। इस हाइवे पर कभी भी कोई भी बड़ी अप्रिय घटना घट सकती हैं। हाइवे और बॉर्डर पर आरटीओ चौकी और पुलभट्टा थाना होने का उद्देश्य पडोसी राज्य से आने वाले अपराधी और वाहनों से आने वाले अपराधी और घटने वाले अपराध पर नियंत्रण करना उनको रोकना प्रथम उद्देश्य था।

लेकिन इन्ही बॉर्डर पर कमियां और लापरवाही भी खूब देखने को मिलती हैं, जबकि इस बॉडर इलाके मे प्रशासन को चुस्त रहने की जरूरत होती हैं। लेकिन यहां से गुजरने वाले ई रिक्शा और ऑटो बिना परमिट इधर से उधर जा रहे हैं और ई रिक्शा की पहचान करना भी मुशकील हैं।

क्योंकि यह बिना नंबर के ही दौड़ रहे हैं, इनसे नशे के सामान की तस्करी होने की संभावना भी मजबूती से हो सकती हैं और यही नहीं 18 से कम उम्र के लोग भी इसको चला रहे हैं। ऐसे व्यक्तियों को हाइवे के नियमों की भी जानकारी नहीं हैं, जो आने वाले समय मे किसी बड़े हादसे को अंजाम दे सकते हैं।

कुछ वर्ष पूर्व जिले के पूर्व एसएसपी ने नाटकीय अंदाज मे आम इंसान बनकर ट्रक मे बैठकर यहां के हलात की हकीकत जानने के लिए यहां आये थे और कमियाँ मिलने पर कार्यवाही स्वरुप पुलभट्टा थाना के लगभग पुरे स्टॉफ को लाइन हाजिर कर दिया था और इस कार्यवाही ने पुरे जिले मे खूब सुर्खिया बटोरी थी। ऐसा ही हमारे तेज तर्रार कप्तान साहब को भी करने की जरूरत हैं।