बड़ी खबर: तथाकथित पत्रकार समेत 06 आरोपी करोड़ों के पुराने नोटों संग गिरफ्तार। कुंडली खंगालने में जुटी एसटीएफ

तथाकथित पत्रकार समेत 06 आरोपी करोड़ों के पुराने नोटों संग गिरफ्तार। कुंडली खंगालने में जुटी एसटीएफ

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
धर्मनगरी हरिद्वार को कुछ तथाकथित पत्रकार शर्मसार कर रहे हैं। देहरादून एसटीएफ द्वारा बड़ी कार्रवाई की गई, जिसमें एक तथाकथित पत्रकार रूपेश वालिया सहित छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से 4 करोड़ 47 लाख के पुराने नोट बरामद किए गए, जिनको इनके द्वारा बदलवाए जा रहे थे।

एसटीएफ देहरादून को इसकी सूचना जैसे ही लगी एसटीएफ ने इस मामले में तुरंत कार्रवाई करते हुए तथाकथित पत्रकार रूपेश वालिया और छह आरोपियों को पुराने नोटों के साथ गिरफ्तार किया। एसटीएफ द्वारा इस मामले में आरोपियों से पूछताछ की जा रही है कि, आखिर इतनी बड़ी रकम इनके पास कहाँ से आई? एसटीएफ तथाकथित पत्रकार के हेड ऑफिस में भी पूछताछ कर रही है।

धर्मनगरी हरिद्वार में कई पत्रकार अकूत संपत्ति के मालिक बन गए है, चैनल या अखबार से इतना पैसा पत्रकारों को नहीं मिलता, जितना आज इन पत्रकारों की जेब में है। कहीं ना कहीं इन पत्रकारों द्वारा गलत कार्य किया जाता है, आज देहरादून एसटीएफ द्वारा की गई कार्रवाई में यह देखने को भी मिला है कि, तथाकथित पत्रकार रुपेश वालिया 4 करोड 47 लाख रुपए की पुरानी करेंसी बदलने का कार्य कर रहा था और इसके साथ में छह और अभियुक्त जो इस कार्य को कर रहे थे।

अब एसटीएफ द्वारा इनसे सख्ती से पूछताछ की जा रही है, इस मामले में आगे और भी बड़ा खुलासा हो सकता है।

पकड़े गए आरोपियों के नाम

Advertisements

1- रूपेश वालिया पुत्र सतीश वालिया निवासी जगजीतपुर थाना कनखल हरिद्वार उम्र 46 वर्ष।
2- राजन पुत्र प्रीतम लाल शास्त्री निवासी स्टेशन रोड बिलारी थाना बिलारी जनपद मुरादाबाद उत्तर प्रदेश उम्र 45 वर्ष।
3- सोमपाल सिंह पुत्र स्वर्गीय श्री कन्हैया लाल निवासी रेलवे स्टेशन रोड बिलारी थाना बिलारी जनपद मुरादाबाद उम्र 57 वर्ष।
4- यशवीर सिंह सन ऑफ राम सिंह निवासी हरिपुर कला थाना रायवाला देहरादून उम्र 39 वर्ष।
5- अरविंद वर्मा पुत्र स्वर्गीय दया चंद वर्मा निवासी काला कुआं थाना कोतवाली सिटी अमरोहा उत्तर प्रदेश उम्र 61 वर्ष।
6- विकास गुप्ता पुत्र स्वर्गीय श्री त्रिलोकी नाथ निवासी नेपाली फार्म 20 फुट रोड थाना ऋषिकेश देहरादून उम्र 58 वर्ष।
7- आबिद पुत्र अजीज अहमद निवासी सैदपुर इमा थाना नौगांव सादात जनपद अमरोहा उत्तर प्रदेश उम्र 40 वर्ष।

एसटीएफ द्वारा की गई इस कार्रवाई से रूपेश वालिया के साथी पत्रकारों में भी हड़कंप मचा हुआ है। एसटीएफ जल्द इस मामले में साथी पत्रकारों से भी पूछताछ कर सकती है, सवाल खड़ा होता है कि, रूपेश वालिया तथाकथित पत्रकार द्वारा इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया जा रहा था तो कहीं ना कहीं इसके साथ कहीं कुछ पत्रकार भी भागीदार हो सकते हैं। अब एसटीएफ की जांच के बाद ही मामले का पूरा खुलासा हो सकेगा।

हरिद्वार एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार का कहना है कि, एसटीएफ की टीम के द्वारा 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से पूर्व के समय में प्रचलित पुरानी करेंसी के नोट पकड़े गए है, यह रकम करीब 4 करोड़ 47 लाख रुपए हैं। सभी नोट 1000 और 500 के नोट हैं। पकड़े गए 7 लोगों में 2 लोग यूपी के अमरोहा, 2 लोग मुरादाबाद, 2 लोग देहरादून और एक हरिद्वार का रहने वाला है।

फिलहाल एसटीएफ द्वारा इन सभी लोगों से पूछताछ की जा रही है। इतनी मोटी रकम यह कहां से लेकर आए है, और इन नोटों का यह क्या करने वाले थे और इन नोटों को लाने के पीछे का मकसद क्या था? इस बारे में पूछताछ की जा रही है।

यह पुरानी करेंसी है, जिसका इस्तेमाल चुनाव में नहीं किया जा सकता है, इतनी भारी संख्या में पुराने नोटों को मिलने की सूचना इनकम टैक्स विभाग और अन्य संबंधित विभागों को दी जा चुकी है।