थराली के सोल क्षेत्र में भालू का आतंक। व्यक्ति घायल, दहशत में ग्रामीण

थराली के सोल क्षेत्र में भालू का हमला। व्यक्ति घायल, दहशत में ग्रामीण

रिपोर्ट- गिरीश चंदोला
थराली विकासखण्ड के सोल क्षेत्र में आये दिन भालू के हमले की घटनाएं बढ़ती जा रही है, भालू की दहशत ऐसी कि, भालू अब आबादी के बीच आकर ग्रामीणों पर हमला कर अपनी दहशत फैला रहा है। ताजा मामला सोल घाटी के रुईसाण गांव का है।

जहां अपने मकान के पास ही खेत मे बागवानी का काम कर रहे 75 वर्षीय गुदाली राम पर भालू ने अचानक हमला कर दिया और उन्हें घायल कर दिया। घायल वृद्ध को उनके परिजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थराली लाये जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकीय टीम ने इलाज के लिए उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया।

आपको बता दें कि, इसी क्षेत्र में भालू के हमले की ये लगातार दूसरी घटना है। वहीं बीते दो महीनों में ये इस क्षेत्र में भालू के हमले की तीसरी घटना है। लगातार हो रही इस तरह की घटनाओ ने वन विभाग की भी चिंता बढ़ा दी है।

हालांकि बद्रीनाथ वन प्रभाग के मध्य पिण्डर रेंज के रेंजर हरीश थपलियाल ने जानकारी देते हुए बताया कि, लगातार तीसरी घटना के बाद ये स्पष्ट हो गया है कि, ये क्षेत्र एक ही भालू का है और इसे पकड़ने के लिए वन महकमे के आला अधिकारियों से अनुमति ली जाएगी।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ नवनीत चौधरी ने बताया कि, घायल व्यक्ति को 108 की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थराली लाया गया। जहां पर घायल व्यक्ति प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया।