राहुल गांधी की विजय सम्मान रैली में कॉंग्रेस दावेदारों का सम्मान भी दांव पर, दावेदारों में लगी ज्यादा भीड जुटाने की होड़

राहुल गांधी की विजय सम्मान रैली में कॉंग्रेस दावेदारों का सम्मान भी दांव पर, दावेदारों में लगी ज्यादा भीड जुटाने की होड़

रिपोर्ट …सतपाल धानिया
विकासनगर। 16 दिसंबर यानी कल कॉंग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी देहरादून पहुंच रहें हैं। इस दौरान वह 1971के युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर विजय सम्मान रैली को संबोधित करेंगे। हालांकि विजय सम्मान रैली में प्रदेश भर से लोग आऐंगे। लेकिन विजय सम्मान रैली में सहसपुर विधानसभा में माहौल अलग ही है।

सहसपुर विधानसभा से कॉंग्रेस के दर्जनो दावेदारों में ज्यादा भीड जुटाने की होड़ मची हुई है। हाल ही में प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव के सामने ही राकेश नेगी, पी के अग्रवाल, गुलजार अहमद, नीरज कश्यप व आर्येन्द्र शर्मा उलझ पड़े थे, प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने जब सभी दावेदारों से पूछा कि, कौन कितने लोग लेकर आऐंगे तो किसी ने 500 तो किसी ने एक हजार तो किसी दावेदार ने दो हजार की भीड लाने की बात कही थी।

लेकिन कॉंग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष व प्रदेश कोषाध्यक्ष आर्येन्द्र शर्मा ने यह कहकर सनसनी फ़ैला दी थी कि, सब लोग मिलकर जितनी भीड लाएंगे वह इन सबसे दोगुनी भीड लेकर विजय सम्मान रैली में पहुंचेंगे।

आर्येन्द्र शर्मा के इस वक्तव्य के बाद प्रदेश प्रभारी के सामने ही कॉंग्रेस के अन्य दावेदारों व आर्येन्द्र शर्मा में तू-तू, मैं-मैं हो गयी थी, माहौल काफी गरम हो गया था, बामुश्किल प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव को बीच बचाव में उतरना पड़ा था, तब देवेंद्र यादव ने यह क़हा था कि, सभी लोगो की भीड का आकलन किया जायेगा कि, कौन दावेदार य़ा नेता कितने लोगो के साथ कार्यक्रम में पहुंचेंगे।

राहुल गांधी के कार्यक्रम में भीड जुटाने के लिऐ सहसपुर विधानसभा के सभी दावेदारों ने एड़ी चोटी क़ा जोर लगाया हुआ है ओर गांव गांव जाकर अपने समर्थन में भीड जुटाने में लगे हुए है कॉंग्रेस के दावेदारों में राकेश नेगी लक्ष्मी अग्रवाल आकील अहमद गुलजार अहमद नीरज कश्यप विनोद चौहान राशिद अहमद संग्राम सिंह पुंडीर आर्येन्द्र शर्मा सहित लम्बी कतार है।

रैली के बहाने सभी दावेदार अपनी अपनी ताकत क़ा एहसास भी कल कराएंगे सहसपुर विधानसभा के हर गांव में इस दौरान कॉंग्रेस के दावेदारों ने अपने समर्थन में भीड जुटाने के लिऐ पूरी ताकत लगाई हुई है ओर एक दूसरे से ज्यादा भीड जुटाने की होड़ मची हुई है बताया यह भी जा रहा है विधानसभा में टिकट क़ा प्रबल दावेदार उसे ही माना जाऐगा जो कल के कार्यक्रम में सबसे ज्यादा भीड व समर्थक लेकर पहुंचेगा।

इसी कारण सभी दावेदारों के होश उड़े हुए हैं तो वही चर्चा यह भी है कि खुद को मजबूत दावेदार दिखाने के लिऐ कुछ दावेदार कंपनियो व अन्य संस्थानो के कर्मचारियो ओर मजदूरो से भी संपर्क साध रहें हैं ओर अपने साथ ले जाने की गुहार लगा रहें हैं पूर्व में भी कई कार्यक्रमो में देखा गया है जब भी कॉंग्रेस का कोई बड़ा नेता आता है तो सेलाकुई इंडस्ट्री में काम करने वाले श्रमिको की भीड जुटाकर कुछ नेता वाहवाही लूटने क़ा काम करते रहें हैं।

इस बार भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं बन रही हैं कॉंग्रेस के दावेदारों का एक धड़ा एक मँच पर देखा जा रहा है जो आर्येन्द्र शर्मा को टिकट ना दिये जाने की बात भी कह रहें हैं यह धड़ा भी भीड जुटाने में कोई कमी नहीं छोड़ रहा है तो कही प्रदेश उपाध्यक्ष व प्रदेश कोषाध्यक्ष आर्येन्द्र शर्मा भी क्षेत्र में खूब पसीना बहाते हुए नजर आ रहें हैं और यह कहना है कि, वह कॉंग्रेस को मजबूत करने के लिए कार्य कर रहें हैं।

कल होने वाली विजय सम्मान रैली में कॉंग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी के विचारो को ज्यादा से ज्यादा लोग सुन सके उसके लिऐ कार्य कर रहें हैं उनका कहना है कि वह कोशिश करेंगे कि विधानसभा से जितने भी ज्यादा लोग विजय सम्मान रैली में पहुंचेंगे।

उससे कॉंग्रेस को मजबूती मिलेगी व आगामी विधानसभा चुनाव में सहसपुर विधानसभा में कॉंग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाएंगे तो वही उन्होंने विधानसभा के अन्य दावेदारों के बारे में भी क़हा कि सभी दावेदार कॉंग्रेस को मजबूत करने के लिऐ कार्य कर रहें हैं।

सभी कॉंग्रेस के समर्थन में जन समर्थन जुटाने में लगे हैं हालाकि कोई कुछ भी कहें तस्वीर कुछ ओर ही है क्षेत्र में चर्चाओं क़ा बाजार यह गरम है कि सभी दावेदार खुद को बड़ा नेता दर्शाने में जुटे हैं ओर सभी राहुल गांधी व अन्य बड़े नेताओ के सामने खुद क़ा जनाधार दिखाने की जुगत में लगे हुए हैं।

देखना यह दिलचस्प होगा कि, कल होने जा रही विजय सम्मान रैली में सहसपुर विधानसभा में कौन दावेदार वाहवाही लूटने में सफल होगा ओर किसकी किरकिरी होगी क्योंकि जगजाहिर है कि सहसपुर विधानसभा में बाहरी ओर स्थानीय प्रत्याशी क़ा मुद्दा बहुत गरम है। बाहरी प्रत्याशी के विरोध में कॉंग्रेस के दावेदारों के एक समूह ने संयुक्त मोर्चा तक बना दिया है तो वही बात की जाये व्यक्तिगत जनाधार की वह क़िस नेता के पास है यह भी सभी को पता है।