गुड़ न्यूज़: लोक सेवा आयोग खोला नौकरी का पिटारा। ऐसे करें आवेदन, अंतिम तिथि घोषित

लोक सेवा आयोग खोला नौकरी का पिटारा। ऐसे करें आवेदन, अंतिम तिथि घोषित

प्रदेश में बेरोजगारों का इंतजार अब खत्म होने लगा है। विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में आज उत्तराखंड लोक सेवा आयोग हरिद्वार ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है, जिसके लिए आज 26 नवंबर 2021 को भर्ती विज्ञापन जारी कर दिया गया है, जबकि इसकी अंतिम तिथि 17 दिसंबर 2021 है।

देखें किन पदों के लिए निकाली कितनी रिक्तियां, पढ़ें पूरी डिटेल:-

(1) अभ्यर्थी एवं क्षैतिज आरक्षण से सम्बन्धित श्रेणी / उच्च श्रेणी का अंकन ऑनलाइन आवेदन पत्र में अवश्य करें। आरक्षण का दावा न किये जाने की दशा में रिट याचिका (स्पेशल अपील) संख्या 78/ 2016 राधा मितल बनाम उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग में ना० उच्च न्यायालय, नैनीवाल द्वारा पारित आदेश दिनांक 08 05 2010 तथा विशेष अनुज्ञा याचिका (सिविल) न० (एस ) 19532/2010 में मा० उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित आदेश के क्रम में अभ्यर्थी को आरक्षण का लाभ कदापि अनुमन्य नहीं होगा। आरक्षण विषयक प्रमाण पत्र आवेदन पत्र भरने को अन्तिम तिथि तक अभ्यर्थी द्वारा अवश्य चारित करना चाहिए।

(2) अभ्यर्थी यह सुनिश्चित कर लें कि ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अन्तिम तिथि दिनांक 17 दिसम्बर, 2021 तक विज्ञापन में वर्णित समस्त अनिवार्य शैक्षिक अर्हताएं एवं अन्य अर्हताएं अवश्य धारित करते हों। सभ्यर्थी की शैक्षिक अर्हता के संबंध में परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि ) Resnil Declaration Datel, यह तिथि मानी जाएगी जो अक-पत्र निर्गत होने की तिथि (Markshest Issuing fiute) हो।

अत: अभ्यर्थी यह सुनिश्चित कर ले कि ऑनलाइन आवेदन पत्र के शैक्षिक अर्हता (Qualification Detailsi के विवरण से Result Declaration Date के कॉलम से सम्बन्धित शैक्षिक अहंता के अक-पत्र निर्गत होने की तिथि Marksheet Issting Date) का अकन डी विज्ञापन के अनुसार वांछित | अर्हताओं की पुष्टि न होने पर अभ्यर्थी का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा. जिसकी जिम्मेदारी पूर्णतया अभ्यर्थी की होगी।

(3) अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के पूर्व विज्ञापन में गणित समस्त निर्देशों का भली-साति अध्ययन कर लें तथा ऑनलाइन आवेदन पत्र को सही-सही गरे। किसी भी स्थिति में अपूर्ण आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेगे।

Advertisements

(4) फर्जी प्रमाणपत्र (वथा शैक्षिक योग्यता / आयु/ आरक्षण सम्बन्धी) के आधार पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आयोग की समस्त आगामी परीक्षाओं से अधिकलन 05 वर्षों के लिए प्रतिवारित (Debar) कर दिया जायेगा साथ ही सुसंगत विधि के अंतर्गत ऐसे अभ्यर्थियों के विरुद्ध अनियोग भी दर्ज कराया जा सकता है। अभ्यर्थी द्वारा प्रवेश पत्र पर पृथक से कुछ भी लिखना या लिखा होना भी अनुचित साधन की श्रेणी में आयेगा।

(5) ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि के उपरान्त आक्दन पत्र में की गयी प्रविष्टिया यथा आवेदित | पद. अहंता आरक्षण से सम्बन्धित श्रेणी/ रूप श्रेणी विषय आयु एम परीक्षा केन्द्र इत्यादि में किसी भी प्रकार का संशोधन या परिवर्तन का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जायेगा।

(6) उत्तराखण्ड शासन के शासनादेश संख्या 337/XXX(2)/2021/55135)/2003 दिनांक 03 अक्टूबर, 2021 द्वारा कोमिट-19 से राजगार एवं अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए भर्ती के लिए आमंत्रित आवेदन पत्रों हेतु लिए जाने वाले शुल्क के व्यय भार से आवेदकों का मुक्त करने हेतु दिनांक 31.03.2022 तक आवेदन शुल्क लिए जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त के दृष्टिगत प्रश्न परीक्षा में आवेदकों से आवेदन शुल्क नहीं लिया जायेगा।

(7) अभ्यर्थी लिखित प्रकृति (वस्तुनिष्ठ प्रकार) परीक्षा के आयोजन हेतु नगरा की सूची के लिए परिशिष्ट-1 तथा परीक्षा की परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम के लिए परिशिष्ट-2 आरक्षण से संबंधित प्रमाण पत्रों के प्रारूप हेतु परिशिष्ट-3, श्रुतलेखक चाहने विषयक प्रमत्र के प्रारूप हेतु परिशिष्ट-4 एवं न्यूनतम अहंक अफ हेतु परिशिष्ट-05 का अवलोकन अवश्य करें।

8) आवेदन के इस चरण में ऑनलाइन आवेदन पत्र की प्रिंटआउट प्रति अथवा किसी भी अन्य प्रमाण-पत्र को आयोग कार्यालय में जमा / प्रेषित करने की आवश्यकता नहीं है। लिखित प्रकृति (वस्तुनिष्ठ प्रकार) परीक्षा में सफल घोषित। अभ्यर्थियों को साक्षात्कार परीक्षा से पूर्व ऑनलाइन आवेदन पत्र में किये गये दावों की पुष्टि हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र की स्वहस्ताक्षरित प्रिंटआउट प्रति के साथ अनिवार्य शैक्षिक अर्हता, अधिमानी अर्हता, आरक्षण, अनापत्ति प्रमाण पत्र इत्यादि से संबंधित समस्त स्वहस्ताक्षरित प्रमाण-पत्रों की छायाप्रति आयोग कार्यालय द्वारा मांगे जाने पर विहित समय सीमा के अन्दर आयोग कार्यालय में जमा कराना अन