टेक्स चोरी मामले में कोटद्वार के दो नामी गिरफ्तार

टेक्स चोरी मामले में कोटद्वार के दो नामी गिरफ्तार

– दोनों मिलकर चलाते थे 26 फर्जी कम्पनी। भारत सरकार को लगाया करोड़ों का चुना
– कुछ फैक्ट्रियां जल्द आएंगी टेक्स चोरी मामले में सामने

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। नगरनिगम क्षेत्रान्तर्गत भाबर में स्थित स्टील प्लांट के मालिक मेरठ में गिरफ्तार हुए है। जिन पर आरोप है कि, बिना माल के लेन-देन के उनके द्वारा 26 कंपनियां संचालित थी।

गौरतलब है कि, मैसर्स पोद्दार इस्पात प्राइवेट लिमिटेड कोटद्वार द्वारा बिना माल के आवाजाही के सिर्फ फर्जी बिलों के मध्यम से बोगस इनपुट टैक्स क्रेडिट लेना पाया गया। अधिकारियों के अनुसार इन फर्मों के अस्तित्व विहीन पाये जाने के आधार पर कार्यवाही करते हुए डीजीजीआई मेरठ टीम ने मैसर्स पोद्दार इस्पात प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक आसमहोम्मद व निदेशक विभु ग्रोवर को गिरफ्तार करने का दावा किया है।

विभु ग्रोवर व आसमहोम्मद ने डीजीजीआई मेरठ जोनल यूनिट के अधिकारियों के समक्ष 23 अगस्त 2021 को पेश होकर माल की आवाजाही के बिना 26 फर्जी एंव अस्तित्व विहीन फर्मों द्वारा जारी फर्जी इनवॉइस के माध्यम से 16,64 करोड़ रुपय के बोगस इनपुट टेक्स क्रेडिट के लाभ उठाने के अपने अपराध को स्वीकार किया है।

बताया गया कि, ये फर्जी फर्में मात्र बोगस इनपुट टेक्स क्रेडिट को पास करने के लिए बनाई गई थी। कभी भी इन फर्मों से माल का लेनदेन नही हुआ। जिस कारण सरकारी खजाने को भारी क्षति पहुंची है, तो वहीं इस मामले में आरोपियों को डीजीजीआई मेरठ यूनिट ने स्पेशल सीजेएम विनय प्रकाश सिंह की कोर्ट में पेश किया।

जहां अदालत ने आरोपी विभु ग्रोवर व आसमहोम्मद को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। हांलाकि जेल जाने से पहले दोनों अपराधियों को कुछ दिन मेरठ के ही एक कॉलेज में क्वारंटाइन होना पड़ेगा। विशेष अभियोजन अधिकारी लक्ष्य कुमार सिंह ने बताया कि, दोनों अपराधियों ने 26 फर्जी कंपनी बनाकर 16 करोड़ के जीएसटी की चोरी की है। जिसमें जीएसटी टीम ने जांच कर टेक्स चोरी होने पाया है।