बड़ी खबर: कोरोना के मद्देनजर इस तरह होंगी परीक्षाएं। आदेश जारी

कोरोना के मद्देनजर इस तरह होंगी परीक्षाएं। आदेश जारी

उत्तराखंड में कोरोना काल के कारण बच्चों की शिक्षा पर गहरा प्रभाव पड़ा है। हालांकि लंबे समय के बाद अब स्कूल खुल गए हैं। अब शासन बच्चों बेहतर शिक्षा की ओर ध्यान दे रहा है। ऐसे में इकाई परीक्षा, गृह कार्य एवं प्रोजेक्ट को लेकर भी शिक्षा विभाग ने बड़े निर्देश जारी कर दिए है।

अब शिक्षा सत्र में कुल चार यूनिट टेस्ट कराएं जाएगे। जिसमें अर्द्धवार्षिक परीक्षा से पहले दो बार टेस्ट होंगे और परिक्षा के बाद दो बार टेस्ट कराएं जाएंगे। जिससे बच्चों पर ज्यादा भार भी न हो और परिक्षाओं की तैयारियां भी हो सके। इसके लिए माह भी चयनित कर लिए गए है।

आपको बता दें कि, शिक्षा विभाग के जारी आदेश के अनुसार प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में अब अगस्त सितम्बर, दिसम्बर एवं जनवरी, फरवरी माह में यूनिट टेस्ट का आयोजन किया जायेगा। कोविड गाइडलाइन के अंतगर्त इसके लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड में टेस्ट लिए जाएंगे।

यूनिट टेस्ट माह के आखिरी सप्ताह में कराई जाएंगी। प्रत्येक टेस्ट एक घण्टे की होगा, इसके अतिरिक्त 20 मिनट छात्रों को प्रश्न लिखने के लिए दिये जायेंगे टेस्ट के लिए प्रधानाचार्य बच्चों को पहले ही बताएंगे ताकि, बच्चे तैयारी कर सके।

इसके साथ ही इकाई परीक्षाओं, अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं व प्री-बोर्ड परीक्षाओं में विद्यार्थी द्वारा प्राप्त अंको का उपयोग परिषदीय परीक्षा 2022 के आधार पर ही रिजल्ट बनाया जाएगा।

जारी आदेश में कहा गया है कि, विषय अध्यापक प्रत्येक यूनिट टेस्ट के प्रश्न निर्माण में ज्ञानात्मक, बोधात्मक कौशलात्मक एवं अनुप्रयोगात्मक के आधार पर अति लघुउत्तरीय लघुउत्तरीय/दीर्घउत्तरीय प्रश्नों का समावेश करेंगे। परीक्षा से पूर्व प्रधानाध्यापक/प्रधानाचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि, अध्यापक के द्वारा निर्मित प्रश्न पत्र उपरोक्त निर्देशानुसार बना है या नहीं।

यूनिट टेस्ट के लिए छात्र प्रत्येक विषय के लिए अपनी अलग-अलग एक-एक नोट बुक रखेंगे, जिसमें समस्त इकाई परीक्षाओं का उत्तर लिखा जायेगा। वहीं टेस्ट के दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होनी चाहिए। टेस्ट के बाद शिक्षण कार्य विधिवत जारी रहेगा तथा विद्यालय निर्धारित समय पर ही बन्द होगा।